scriptयूपी: अब गांव-गांव लगेंगी पुलिस चौपाल, समस्याएं पूछने आपके घर आएगी पुलिस | UP: Police will go from village to village and meet with villagers | Patrika News

यूपी: अब गांव-गांव लगेंगी पुलिस चौपाल, समस्याएं पूछने आपके घर आएगी पुलिस

locationमेरठPublished: Jul 26, 2021 03:57:50 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

यूपी में पुलिस अब ग्रामीणाें से संवाद बढ़ाएगी। गांव-गांव पुलिस चौपाल लगाई जाएंगी इसकी जिम्मेदीर बीट पुलिस अधिकारी पर होगी और गांव में बीपीओ के नाम और मोबाइल नंबर लिखे पोस्टर भी चस्पा होंगे।

police-1.jpg

ghazibad police

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ ( meerut news ) इसे चुनावी दस्तक कहिए या नए डीजीपी का फरमान लेकिन पुलिस ( up police ) अब पब्लिक के बीच अपने रिश्तों काे और मजबूती देगी। इसके लिए गांव-गांव पुलिस चौपाल लगाई जाएंगी। इन चौपाल में गांव के लोग पुलिस काे जानेंगे और पुलिस ग्रामीणाें से उनकी समस्याओं के बारे में पूछेगी।
यह भी पढ़ें

यूपी: छह साल की मासूम की दुष्कर्म के बाद हत्या, खाली मकान में पड़ा मिला खून से लथपथ शव

हर गांव में लगने वाली इन चौपाल की जिम्मेदारी बीट पुलिस अधिकारी यानी बीपीओ को दी गई है। बीपीओ गांव में चौपाल लगाकर लोगों से संवाद बढाएंगे ताकि पुलिस आम जनता के बीच दूरी और अधिक कम हाे सके। एडीजी जोन मेरठ राजीव सबरवाल ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी गांव में सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस की ओर से पाेस्टर लगाए जाएंगे। इन पोस्टर पर किसी कुख्यात बदमाश की नहीं बल्कि पुलिसकर्मियों की उनके मोबाइल नंबर के साथ फोटो होंगी। चौपाल में गांव के प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व पूर्व प्रधानों के साथ-साथ गांव के सभी जााति और वर्ग के लोगों काे बुलाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

रिश्ते के चाचा ने घर बुलाकर किया भतीजी से दुष्कर्म, फिर..

एडीजी जोन मेरठ राजीव सबरवाल के निर्देश पर सभी गांव में बीट पुलिस अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। जो गांव से संबंधित प्रार्थना-पत्र की जांच, सम्मन तामीला के साथ ही अपराध नियंत्रण के लिए सूचना संकलित करेंगे। गांव में जनता के साथ एक दिन चौपाल लगाएंगे, जिसमें समस्या पर चर्चा होगी। ग्रामीणों से संवाद करने के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। एडीजी बीट पुलिस अफसर का क्रिएटिव रिलीज करेंगे जिसे सभी थाना व पुलिस चौकी में लगाया जाएगा। एडीजी ने बताया कि बीट में पुरुष के साथ ही महिला सिपाहियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।
लोगों के संपर्क में रहेंगे पुलिसकर्मी
ये पुलिसकर्मी अपने क्षेत्र के वर्तमान व पूर्व ग्राम प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य व सभ्रांत लोगों के संपर्क में रहेंगे। उनके जरिए इलाके की हर छोटी-बड़ी गतिविधि की जानकारी ली जाएगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र की महिला स्वयं सहायता समूहों व अन्य सामाजिक संगठनों से भी बेहतर सरोकार बनाकर कार्य किया जाएगा। इससे पुलिस की आम छवि को भी सुधारने में मदद मिलेगी। बीट अधिकारी अपने क्षेत्र की हर गतिविधि से थाने को अवगत कराते रहेंगे जिससे अपराध नियंत्रण में मदद मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो