UP Weather News Updates : इस बार बारिश ने तोड़े पिछले सभी रिकॉर्ड, जानिये कब होगी मानसून की विदाई

UP Weather News Updates : मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष के मुताबिक, अमूमन 28 सितंबर तक उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों से मानसून चला जाता है, लेकिन इस बार मानसून की सक्रियता 10 दिन बाद तक भी जारी रही। इसका ही असर रहा कि अक्टूबर में कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिली। अगले तीन दिन में मानसून की सक्रियता पूरी तरह समाप्त हो जाएगी।

By: lokesh verma

Published: 08 Oct 2021, 09:59 AM IST

मेरठ. उत्तर पश्चिम की हवाओं के सक्रिय होने के साथ ही मानसून (Monsoon 2021) भी विदा लेने की तैयारी में है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून 11 अक्टूबर तक वेस्ट यूपी समेत उत्तर भारत के सभी राज्यों से पूरी तरह विदा हो जाएगा। इस बार मानसून देरी से विदाई ले रहा है। आमतौर पर मानसून सितंबर के अंतिम सप्ताह में पूरी तरह से विदा हो जाता है, लेकिन इस बार करीब 15 दिन देर से विदा हो रहा है।

मौसम वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि कुछ इलाकों से मानसून दो दिन पूर्व ही जा चुका है, लेकिन अभी उत्तर भारत के कुछ राज्यों में इसकी सक्रियता अभी तीन दिन और बनी रहेगी। हालांकि, मानसून की विदाई से पहले बारिश के आसार फिलहाल न के बराबर हैं। उन्होंने बताया कि इस बार मानसून की बारिश (Rain) ने पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें- अगले 24 घंटे इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, ठंड को लेकर भी अलर्ट जारी

अमूमन 28 सितंबर तक उत्तर भारत से विदा होता है मानसून

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष के मुताबिक, अमूमन 28 सितंबर तक उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों से मानसून चला जाता है, लेकिन इस बार मानसून की सक्रियता 10 दिन बाद तक भी जारी रही। इसका ही असर रहा कि अक्टूबर में कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिली। अगले तीन दिन में मानसून की सक्रियता पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार, मानसून के कमजोर पड़ने के साथ ही अब उत्तर-पश्चिम हवाओं का दबाव तेजी से बढ़ा है।

सितंबर में ही 221 मिलीमीटर बारिश

मौसम विभाग के अनुसार इस साल मेरठ में रिकॉर्ड 839 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो औसत से दो फीसदी अधिक है। सितंबर में ही 221 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जिसने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। इस बार बारिश का दौर मई में शुरू हुआ, लेकिन मानसून जून में आया, जो कि अब विदा लेने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें- यूपी में 15 अक्तूबर से शुरू हो जाएगी हल्की ठंड, मौसम विभाग का पूर्वानुमान

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned