scriptUttar Pradesh Weather News Update : यूके में मूसलाधार बारिश मचा रही तबाही, यूपी के इन जिलों में भी 48 घंटे का अलर्ट जारी | up weather news updates forecast heavy rain alert in uk and west up | Patrika News

Uttar Pradesh Weather News Update : यूके में मूसलाधार बारिश मचा रही तबाही, यूपी के इन जिलों में भी 48 घंटे का अलर्ट जारी

locationमेरठPublished: Sep 10, 2021 02:53:39 pm

Submitted by:

lokesh verma

UP Weather News Update : उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के चलते बदरीनाथ हाईवे ठप, मेरठ के एक परिवार से पिछले 24 घंटे से नहीं पा रहा संपर्क।

heavy-rain.jpg
मेरठ. Uttar Pradesh Weather News Update : मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, दूसरी ओर पहाड़ों पर हो रही मूसलाधार बारिश से बदरीनाथ हाईवे पूरी तरह से ठप हो गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई लोग वहां फंसे हुए हैं। मेरठ के कंकरखेड़ा से गए एक परिवार के सदस्य काफी परेशान हैं। पिछले 24 घंटे से उनसे संपर्क नहीं हो पाया है। गुरुवार को सुबह वे लोग ऋषिकेश से बदरीनाथ के लिए निकले थे, लेकिन उसके बाद में पता चला है कि रास्ते में भारी बारिश और तबाही मची है, जिसके चलते हाईवे पर वाहन फंसे हुए हैं। वहीं मेरठ और एनसीआर में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के अनुसार, ये बारिश मानसून के विदाई की है। शुक्रवार को जिले का अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनततम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं वायु गुणवत्ता यानी एक्यूआई इस समय 42 है। गुरुवार देर रात से मौसम में परिवर्तन हुआ है, जिससे आसमान में बादल छाए हुए हैं और तेज ठंडी हवा के झोके लोगों को गर्मी से राहत प्रदान कर रहे हैं। इस समय हवा की रफ्तार 18 किमी प्रति घंटा बताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 48 घंटे के भीतर मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर में बारिश की संभावना है।
यह भी पढ़ें- मौसम में अचानक आए इस बदलाव से वैज्ञानिक भी हैरान, 15 सितंबर तक होगी झमाझम बारिश

12 सितंबर तक बारिश के आसार

बता दें कि सितंबर माह की शुरूआती दिनों से ही झमाझम बारिश के बावजूद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली थी। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का सिलसिला आगामी 12 सितंबर तक जारी रह सकता है। लगातार बारिश में तापमान में गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस समय निम्न वायुदाब का क्षेत्र बना हुआ है। यह मध्य प्रदेश के ऊपरी हिस्से की तरफ बढ़ रहा है।
गरज-चमक के साथ बारिश होगी बारिश

शुक्रवार को मेरठ सहित आसपास के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश बारिश के आसार हैं। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो