UP Weather News Updates : मौसम विभाग का दावा, एक सप्ताह बाद विदा होगा मानसून, तब तक होगी झमाझम बारिश

UP Weather News Updates : वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी में लगातार हो रही हलचल से मानसून सक्रिय।

By: lokesh verma

Published: 16 Sep 2021, 11:21 AM IST

मेरठ. UP Weather News Updates : देरी से आए मानसून की अब देरी से विदाई भी होगी, लेकिन इससे पहले मानसून यूपी को पूरी तरह से सराबोर करने के लिए तैयार है। मौसम विभाग की मानें तो मानसून की देरी से विदाई के लिए और सितंबर में जोरदार बारिश के लिए जलवायु परिवर्तन की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस समय बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात और हिंद महासागर में हो रही हलचल भी इसके पीछे प्रमुख कारण बन रही है। अभी मेरठ, मुजफ्फरनगर समेत पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार बने हुए हैं। आज भी इन जिलों में बारिश की पूरी संभावना है।

बता दें कि सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। तापमान में हालांकि बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बुधवार की अपेक्षा आज का अधिकतम तापमान इस समय 33 डिग्री सेंटीग्रेट है, जो कि कल की अपेक्षा एक डिग्री बढ़ा हुआ है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 24 डिग्री पर है, जो कि कल की अपेक्षा 2 डिग्री बढ़ा हुआ है। आज एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स 99 पर है। वहीं, हवा की रफ्तार 6.5 किमी प्रति घंटा है। अभी इन मौसमी परिस्थितियों का असर अभी पूरे माह ही बने रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: बारिश ने मोहा सबका मन, अगले पांच दिन मूसलाधार बारिश होगी, मौसम विभाग का अलर्ट

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि पश्चिम की ओर से पूर्व की तरफ पूरे ग्लोब से गुजरने वाली मेडन जूलियन ओसिलेशन वेव सीधे तौर पर मानसून की मजबूती की परिचायक है। मानसून की दस्तक से पूर्व यह वेव दो-तीन बार हिंद महासागर से गुजरती है। हर बार यह मानसून के सिस्टम को और मजबूती प्रदान करती है। आमतौर पर यह जुलाई-अगस्त तक सक्रिय रहती है, लेकिन इस साल यह वेब अभी तक भी हिन्द महासागर में सक्रिय बनी हुई है। इसी तरह एक अन्य सिस्टम इंडियन ओशियन डाइपोल, जो अगस्त में नेगेटिव था और बारिश को थाम रहा था, वह भी सितंबर में न्यूट्रल हो गया है। यही वजह है कि अगस्त माह में जो बारिश सामान्य से कम चल रही थी, वह सितंबर में तेज हो गई है और मानसून अभी तक सक्रिय है।

यह भी पढ़ें- UP Weather News Updates: यूपी के इन जिलों मेें अगले तीन दिन जारी रहेगी भारी बारिश, इसी हफ्ते दस्तक देगी ठंड

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned