scriptUP Weather News Updates : अगले दो दिन इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, 12 किमी की रफ्तार से चल रही हवा | up weather news updates heavy rain alert in many districts | Patrika News

UP Weather News Updates : अगले दो दिन इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, 12 किमी की रफ्तार से चल रही हवा

locationमेरठPublished: Oct 03, 2021 10:31:33 am

Submitted by:

lokesh verma

UP Weather News Updates : कृषि अनुसंधान संस्थान के मौसम वैज्ञानिक डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि इस समय यह कम दबाव वाला क्षेत्र लखनऊ व पूर्वी उत्तर प्रदेश में बना हुआ है, जो कि धीरे-धीरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। हालांकि पश्चिमी यूपी और एनसीआर में पहुंचने तक इसका असर कम हो जाएगा, लेकिन बारिश जरूर होगी।

Weather Forecast Today Live Updates

Weather Forecast Today Live Updates

मेरठ. UP Weather News Updates : सितंबर में झमाझम बारिश के बाद अब अक्टूबर भी लोगों को भिगोने को लिए तैयार है। चक्रवात गुलाब और शाहीन के चलते प्रदेश और मेरठ का मौसम अब बदल गया है। इस साल की अपेक्षा पिछले अन्य सालों की बात करें तो अक्टूबर में ठंड दस्तक देती थी, लेकिन इन दिनों इन दोनों चक्रवात के चलते ठंड तो दूर की बात, तापमान में भी कोई परिवर्तन नहीं दिखाई दे रहा है। इन दिनों तापमान 33 डिग्री के आसपास बना हुआ है। मानसून विदाई की बात भले ही की जा रही हो, लेकिन बारिश का मौसम अब भी बना हुआ है। इन दिनों कम दबाव के चलते अक्टूबर में भी कई जिलों में बारिश देखने को मिल रही है।
बता दें कि गत शनिवार को एनसीआर के कुछ हिस्सों के अलावा प्रदेश के पूर्वी जिलों में बारिश हुई। अभी भी कुछ जिलों में बादल छाए हुए हैं। मेरठ और आसपास के जिलों में आगामी दो दिनों मेंं बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दो दिनों तक इन कम दबाव वाले क्षेत्रों में हल्की व मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी।
यह भी पढ़ें- रिकॉर्ड तोड़ बारिश के साथ इसी सप्ताह विदा होगा मानसून, जानें कब पड़ेगी कड़ाके की ठंड

धीरे-धीरे वेस्ट यूपी में बन रहा कम दबाव वाला क्षेत्र

कृषि अनुसंधान संस्थान के मौसम वैज्ञानिक डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि इस समय यह कम दबाव वाला क्षेत्र लखनऊ व पूर्वी उत्तर प्रदेश में बना हुआ है, जो कि धीरे-धीरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। हालांकि पश्चिमी यूपी और एनसीआर में पहुंचने तक इसका असर कम हो जाएगा, लेकिन बारिश जरूर होगी। इसका सबसे अधिक प्रभाव तापमान और वातावरण पर पड़ रहा है, जिससे उमस बढ़ रही है। नमी भी बढ़ रही है। इससे गर्मी पैदा होती है। इसी कारण से कम दबाव वाले क्षेत्रों में बारिश की संभावना बढ़ जाती है।
अगले दो दिन हल्की-मध्यम बारिश

आज रविवार को भी लखनऊ के आलावा पूर्वी यूपी के जिलों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। पश्चिमी यूपी में मौसम हालांकि आज साफ रहेगा, लेकिन अगले दो दिन में यहां के अलग-अलग जिलों में हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है। इस समय मेरठ में हवा की रफ्तार 10-12 किमी प्रति घंटा चल रही है। तापमान भी बढ़ा हुआ है। आसमान बिल्कुल साफ है जिसके चलते तेज धूप ने लोगों को परेशान किया हुआ है। यही स्थिति पूर्वी पश्चिमी उप्र के प्रत्येक जिलों में बनी रहेगी। उन्होंने बताया कि एक दो दिनों के भीतर बारिश के आसार हैं। यह स्थिति छह से सात अक्टूबर तक बनी रहेगी। रविवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 व 23 डिग्री रहने का अनुमान है। जबकि शनिवार को यह तापमान क्रमश: 33.6 व 24.4 डिग्री रहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो