पंचायत चुनाव: इंतजार हुआ खत्म, जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की सूची जारी, देखें लिस्ट

Highlights:

- शामली और बागपत अनुसूचित जाति महिला के लिए

- सहारनपुर और मुजफ्फरनगर अन्य पिछडा वर्ग के हिस्से में

- हापुड अन्य पिछडा वर्ग महिला के खाते में

By: Rahul Chauhan

Published: 12 Feb 2021, 04:57 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। त्रिस्तरीय जिला पंचायत की चुनावी तैयारी के बीच शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की सूची जारी कर दी गई। राजनैतिक दलों के भी इसका बेसब्री से इंतजार था। सूची जारी होने के बाद से राजनैतिक दलों की सरगर्मियां तेज हो गई है। वहीं पश्चिम उप्र के 18 जिलों में पंचायत अध्यक्ष पद के लिए समान्य के खाते में 12 सीटे आई हैं। पश्चिम उप्र में जो पंचायत अध्यक्ष की जो सीट समान्य के खाते में गई है उनमें मेरठ, अलीगढ, हाथरस, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, गाजियाबाद, बुलंदशहर और नोएडा यानी गौतमबु़द्ध नगर शामिल है।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, दो दर्जन से ज्यादा IAS अफसरों का किया तबादला, देखें लिस्ट

वहीं शामली और बागपत अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित की गई है। संभल हापुड अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए और सहारनपुर और मुजफ्फरनगर अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गई है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव पंचायती राज मनोज कुमार सिंह ने जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुखों की आरक्षण व्यवस्था की जारी सूची की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें; यूपी में 1.57 लाख ग्रामीणों को मिली घरौनी, योगी सरकार का दावा, राजस्व रिकार्ड ऑनलाइन करने वाला बना पहला सूबा

प्रदेश के 75 जिलों में से 27 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर कोई आरक्षण नहीं है। 12 जिलों में महिला, 27 जिलों में ओबीसी और 16 जिलो में यह सीट एससी के लिए आरक्षित की गई हैं। इसके साथ ही ब्लॉक प्रमुखों के 826 पदों में से 314 अनारक्षित हैं। महिलाओं के लिए 113, ओबीसी के लिए 223 तथा एससी के लिए 171 तथा पहली बार एसटी के लिए पांच पद आरक्षित किए गए हैं। हालांकि जिलों के पंचायत क्षेत्रों में आरक्षण की पूरी सूची देर रात तक अपलोड की जाएगी। सरकार ने गुरूवार को जो त्रिस्तरीय सामान्य निर्वाचन नियमावली को जारी किया था उस पॉलिसी के अधीन जो रिजर्वेशन बने हैं 75 जिला पंचायतों के उनका आदेश आज जारी किया गया। इसके तहत 16 जिले अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। महिलाओं के लिए छह सीट आरक्षित हैं।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned