उत्‍तर प्रदेश में अपराध रोकने के लिए इन जिलों में खुलेंगे 19 नए थाने

sharad asthana

Publish: Dec, 07 2017 11:50:00 (IST) | Updated: Dec, 07 2017 11:51:08 (IST)

Meerut, Uttar Pradesh, India
उत्‍तर प्रदेश में अपराध रोकने के लिए इन जिलों में खुलेंगे 19 नए थाने

डीजीपी कार्यालय ने एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर को दी सूचना, अधिकारियों की बनाई गई समिति

मेरठ। जोन में 19 नए थाने खोले जाएंगे। इनमें सर्वाधिक थाने मेरठ जोन के गाजियाबाद जिले में खोले जाएंगे। नए थानों को खोलने के लिए प्रदेश सरकार तेजी से काम कर रही है। इसके लिए एक समिति का गठन किया गया है, जो हर जोन की समीक्षा कर वहां पर खुलने वाले थानों की संख्‍या की जानकारी डीजीपी कार्यालय को उपलब्ध कराएगी। इसके बाद ही सरकार थानों को खोलने की संस्तुति देगी। मेरठ जोन में 19 नए थाने खोलने की संस्तुति डीजीपी कार्यालय और सरकार स्तर से हो चुकी है। इसे डीजीपी द्वारा अग्रिम कार्रवाई के लिए पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद भेजा जा चुका है।

सिपाही ने पुलिस अधिकारियों पर लगाया ऐसा आरोप कि हिल गया विभाग- देखें वीडियो

ये हैं समिति में

डीजीपी कार्यालय द्वारा एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर को दी गई सूचना के अनुसार, तत्कालीन एडीजी अपराध अभय कुमार प्रसाद, आईजी रूल्स एवं मैन्युअल अमिताभ ठाकुर, आईजी एटीएस असीम अरूम तथा आईजी पीएचक्यू पीके मिश्र की समिति ने मेरठ जोन में तत्काल 19 नए थाने स्थापित किए जाने की संस्तुति की है।

EXCLUSIVE- पुलिस पर बिजली विभाग के पांच कराेड़ रुपये बकाया, अधिकारी कर रहे आग्रह

इन जिलों में खुलेंगे नए थाने
गाजियाबाद में पांच थाने शालीमार गार्डन, कौशांबी, नंदग्राम, अंबेडनगर टीलामोड़ व सेक्टर-23 संजयनगर में खुलेंगे जबक‍ि गौतमबुद्ध नगर में फेस-1 व ओखला बैरेज को चिह्नित किया गया है। शामली में बौसाना, मेरठ में दो थाने लाबड़ व समरगार्डन, सहारनपुर में दो थाने खेड़ा मुगल व शेखपुरा कदीम, बुलंदशहर में तीन थाने नई मंडी, चोला व जंक्शन, मुजफ्फरनगर में दो थाने बहलना व खालापार, बागपत में बनियाली और हापुड़ में दो थाने बनेंगे।

नोएडा- भाजपा सरकार में खुश नहीं किसान, अधिकारियों पर लगाया गंभीर आरोप

मात्र 50 फीसदी ही थाने उपलब्ध
नूतन ठाकुर को दी गई सूचना के अनुसार, समिति ने कहा है कि उत्तर प्रदेश पुलिस में सरकार द्वारा तय मानक के अनुसार आवश्यक पुलिस थानों में मात्र 50 प्रतिशत थाने ही उपलब्ध हैं।

प्रत्येक वर्ष खोले जाएंगे 150 नए थाने
पूरे राज्य में 2891 थानों की जगह मात्र 1463 पुलिस स्‍टेशन उपलब्ध हैं जबक‍ि 1428 थानों की कमी है। इस समिति द्वारा प्रत्येक वर्ष 150 नए पुलिस थाने खोलते हुए 10 वर्षों में इसे भरे जाने की संस्तुति की गई है।

बढ़ जाएंगे इतने थाने

गाजियाबाद में वर्तमान में 17 थाने हैं। पांच नए थाने बन जाने से यहां पर थानों की संख्या 22 हो जाएगी। हापुड़ में वर्तमान में सात थाने हैं। शामली में थानों की संख्‍या सात से बढ़कर आठ और सहारनपुर में 21 से बढ़कर 23 हो जाएगी। इसी तरह गौतमबुद्ध नगर में 22 से बढकर 24 थाने हो जाएंगे। मेरठ में अभी 14 थाने हैं दो और बढ जाने से ये 16 हो जाएंगे। बागपत में मात्र एक नया थाना खुलेगा, जिससे यहां संख्या 12 हो जाएगी।

अपराधी पर पुलिस नहीं कस पा रही शिकंजा
इस संबंध में एडीजी मेरठ प्रशांत कुमार ने बताया कि आबादी बढ़ने के साथ ही नए थाने खोले जाने की आवश्यकता लग रही है। महानगरों का प्रसार हो रहा है। नई-नई काॅलोनियां शहर के बाहर बन रही हैं। थाने दूर होने के कारण लोग पुलिस का सहयोग पूरी तरह से नहीं ले पाते, जिस कारण अपराधी पर समय रहते पुलिस शिकंजा नहीं कस पाती। जोन में नए थाने खोले जाने की संस्तुति हो गई है। मुख्यालय से आॅर्डर आने का इंतजार है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned