scriptसीएम योगी को इस समाज ने दी चेतावनी, कहा- सिर कटा देंगे, लेकिन नहीं देंगे मुगल कालीन श्मशान घाट | Valmiki society warns Chief Minister Yogi Adityanath | Patrika News

सीएम योगी को इस समाज ने दी चेतावनी, कहा- सिर कटा देंगे, लेकिन नहीं देंगे मुगल कालीन श्मशान घाट

locationमेरठPublished: Oct 04, 2019 12:52:45 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights – दिल्ली रोड स्थित मुगलकालीन श्मशान घाट का मामला
– श्मशान घाट की जमीन पर कब्जा करने का लगाया आरोप
– समाज के विरोध के कारण मेरठ नहीं आए थे कल्याण सिंह

मेरठ. मेरठ स्थित एक मुगल कालीन वाल्मिकी श्मशान घाट का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। वाल्मिकी समाज का आरोप है कि उनके श्मशान घाट पर नगर निगम कब्जा करने की कोशिश कर रहा है, जिसको लेकर वाल्मीकि समाज में जबरदस्त रोष है। इसको लेकर वाल्मीकि समाज ने निगम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसके लिए समाज जल्द ही महापंचायत का आयोजन करेगा, जिसमें आगे की रणनीति पर निर्णय लिया जाएगा। समाज के एक संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने चेतावनी देते हुए कहा है कि वह किसी कीमत पर श्मशान घाट पर कब्जा नहीं होने देंगे। चाहे इसके लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही क्यों न आ जाए।
यह भी पढ़ें- रेलवे के इतिहास में आज का दिन खास, शुरू हुई पहली प्राइवेट ट्रेन, जानिये किराया और पूरा शेड्यूल

बता दें कि दिल्ली रोड से नूर नगर को जाने वाली रोड पर एक मुगलकालीन श्मशान घाट है, जिसकी भूमि पर कब्जे का आरोप है। बीएसफोर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश चंद्र गेरा ने शुक्रवार को डीएम आवास पर प्रदर्शन करते हुए बताया कि हमारी श्मशान की भूमि पर जबरन कब्जा किया जा रहा है। ऐसे ही कब्जे की कोशिश उस समय भी की गई थी जब प्रदेश में कल्याण सिंह की सरकार थी। उस दौरान श्मशान की जमीन पर स्कूल बनाने की बात की गई थी, जिसका वाल्मीकि समाज ने जमकर विरोध किया था। कल्याण सिंह के पुतले फूंके गए थे। कल्याण सिंह को मेरठ आना था, लेकिन वाल्मीकि समाज के विरोध के चलते वे मेरठ नहीं आ सके थे। उस समय डीएम संजय अग्रवाल थे। उन्होंने पूरा मामला अपने संज्ञान में लिया और जमीन को श्मशान घाट की पाया था। आज फिर से उसी जमीन पर कब्जे की कोशिश की जा रही है।
नगर निगम उस जमीन के चारों ओर बाउंड्री बना रहा है, जिसका वाल्मीकि समाज विरोध कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसके विरोध में अब वाल्मीकि समाज एक बड़ी पंचायत करेगा। पंचायत में वाल्मीकि समाज आंदोलन की रणनीति तय करेगा, जो भाजपा सरकार के खिलाफ होगी। उन्होंने कहा कि जब भी प्रदेश में भाजपा की सरकार होती है। ऐसा तभी होता है। पहले भी भाजपा की सरकार में इस श्मशान घाट पर कब्जे की कोशिश की गई थी। अब भी इस समय भाजपा की सरकार है और फिर से श्मशान घाट पर कब्जे की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस श्मशान घाट के लिए वाल्मीकि समाज अपना सिर कटा सकता है, लेकिन इन पर कब्जा नहीं होने दे सकता। उन्होंने कहा कि इसके लिए चाहे योगी आदित्यनाथ भी आ जाएं। उनको भी नहीं बख्शा जाएगा। भाजपा सरकार वाल्मीकि समाज की विरोधी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो