Vinayaka Chaturthi 2021: कल विनायक चतुर्थी पर बन रहा शुभ संयोग, विघ्नहर्ता दूर करेंगे संकट, जानें शुभ मुहूर्त

Vinayaka Chaturthi 2021 July 13 को बन रहा रवि योग और सिद्ध योग का शुभ संयोग, शुभ मुहूर्त में पूजा से मिलेगा गणपति का आशिर्वाद।

By: lokesh verma

Published: 12 Jul 2021, 12:31 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. Vinayaka Chaturthi 2021 : विनायक चतुर्थी के दिन 13 जुलाई को इस बार रवि योग और सिद्धयोग का शुभ संयोग बन रहा है। इस बार विनायक चतुर्थी रवि योग और सिद्धयोग में मनाई जाएगी। शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं। इस दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश की पूजा विधिपूर्वक करते हैं, जो लोग विनायक चतुर्थी का व्रत रखते हैं, वे दोपहर के शुभ मुहूर्त में भगवान गणेश की पूजा करते हैं। विघ्नहर्ता गणेश जी सभी कार्य बिना किसी बाधा के पूरे करते हैं और मनोकामनाओं को भी पूर्ण करते हैं।

यह भी पढ़ें- Gupt Navratri व्यापार में तरक्की के लिए गुप्त नवरात्र में इस विधि से करें मां दुर्गा की पूजा

आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का प्रारंभ 13 जुलाई को सुबह 08 बजकर 24 मिनट पर हो रहा है। चतुर्थी तिथि 14 जुलाई को सुबह 08 बजकर 02 मिनट तक रहेगी। चतुर्थी पूजा के लिए दोपहर का मुहूर्त 13 जुलाई को ही प्राप्त हो रहा है, इसलिए विनायक चतुर्थी का व्रत 13 जुलाई को रखा जाएगा।

पंडित अनिल शास्त्री ने बताया कि जो लोग विनायक चतुर्थी का व्रत रखेंगे। उनको गणपति की पूजा के लिए दोपहर में 02 घंटे का 46 मिनट का शुभ मुहूर्त प्राप्त होगा। ये लोग दिन में 11 बजकर 04 मिनट से दोपहर 01 बजकर 50 मिनट के मध्य गणपति की पूजा कर सकते हैं। यही गणेश पूजा का मुहूर्त है।

उन्होंने बताया कि विनायक चतुर्थी के दिन दो योग बन रहे हैं। इस दिन रवि योग प्रात: 05 बजकर 32 मिनट से अगले दिन 14 जुलाई को प्रात: 03 बजकर 41 मिनट तक है। वहीं सिद्धि योग दोपहर 02 बजकर 49 मिनट तक है। ऐसे में विनायक चतुर्थी का व्रत रवि योग और सिद्धि योग में होगा।

यह भी पढ़ें- Ram Mandir Nirman : राम जन्मभूमि परिसर में दिखेंगे रामकथा के प्रसंग, रामनगरी में रोपे जाएंगे सीता अशोक

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned