Weather Alert: हाड़ कंपाने वाली ठंड के लिए रहें तैयार, तीन से चार डिग्री तक जाएगा पारा

Highlights

- रविवार को हुई बारिश के कारण पांच डिग्री गिरा पारा

- आगामी दिनों में पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली सर्दी

- बारिश से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में आई जबरदस्त कमी

- 24-25 नवंबर के मध्य फिर से बारिश के आसार

By: lokesh verma

Published: 16 Nov 2020, 11:01 AM IST

मेरठ. गोवर्धन की रात हुई बारिश और उसके बाद से चल रही शीतलहर के कारण एकाएक तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार सुबह भैया दूज पर लोग गर्म कपड़ों में नजर आए। बता दें कि दीपावली पर अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास पर चल रहा जो बारिश होने बाद सीधे 23 डिग्री पर आ गया है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में पारा तीन से चार डिग्री तक गिरेगा। इस दौरान शीतलहर के साथ हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने के आसार हैं। पहाडों पर हुई बारिश और बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है। इन दिनों दिन-रात का तापमान नीचे गिर गया है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: झमाझम बारिश से यूपी के इन शहरों बढ़ी ठंड, जानिये अपने शहर का हाल

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आगामी कुछ दिनों ठंड सितम ढहाएगी। वहीं, सप्ताहभर तक सुबह के समय कोहरा पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों में पश्चिम यूपी के जिलों में बारिश की भी संभावना जताई है। बारिश के बाद मेरठ समेत पूरे वेस्ट यूपी में 8-10 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज ठंडी हवाएं चल रही हैं। बारिश से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं वायु प्रदूषण में भी काफी सुधार हुआ है, जो एक्यूआई दीपावली पर 460 तक पहुंच गया था, वह वर्तमान में 170 तक आ गया है। यह बारिश के चलते हुआ है।

भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि ठंड ने अब धीरे-धीरे पूरे पश्चिम उत्तर प्रदेश को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में इस समय कम अंतर रह गया है। हवा के चलने से हल्की गलन भरी ठंड का सिलसिला जल्द ही शुरू हो जाएगा। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार, फिलहाल यह सिलसिला थमने वाला नहीं है। तापमान का स्तर अभी और नीचे जाएगा, घना कोहरा भी बरकरार रहेगा।

उन्होंने बताया कि मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी एक सप्ताह के भीतर कोहरा पड़ना शुरू होगा। उन्होंने बताया कि 24 से 25 नवंबर के मध्य आसमान में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश हो सकती है। ऐसे में ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- यूपी के कई शहरों में सुबह तेज हवा के बाद हुई बारिश, अब बढ़ेगी ठंड

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned