Weather Forecast: मार्च में मई जैसी गर्मी के लिए रहें तैयार, मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव!

Highlights:

— तापमान फिर से 32 डिग्री पर पहुंचा

— न्यूनतम तापमान में भी होने लगी वृद्धि

By: Rahul Chauhan

Published: 05 Mar 2021, 03:33 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। मेरठ और पश्चिम उप्र में मौसम प्रतिदिन बदल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार मार्च में मई जैसी गर्मी सताएंगी। लोगों को इसके लिए तैयार रहना चाहिए। ठंड का प्रभाव कम होने के बाद से पश्चिम उप्र में गर्मी की शुरूआत हो चुकी है। दरअसल, इस बार फरवरी में बारिश का औसत भी काफी कम रहा है। जिले में अन्य सालों में फरवरी में बारिश का औसत 28 मिलीमीटर तक होता है। लेकिन इस बार मात्र 4 मिमी तक ही बारिश हुई है। कम बारिश और खत्म हुई ठंड ने यह संकेत तो पहले ही दे दिया था कि इस बार गर्मी राहत देने के मूड में कतई नहीं है।

यह भी पढ़ें: एचआईवी से ग्रसित सिपाही ने सैकड़ों युवकों को बांटी एड्स की बीमारी!

मौसम विभाग का भी कहना है कि मार्च में लोगों को मई जैसी गर्मी से जूझना पड़ सकता है। माना जा रहा है कि 15 मार्च के बाद कड़ाके की गर्मी शुरू हो जाएगी। मेरठ में साथ-साथ आसपास के जिलों या पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के जिलों में इस बार तापमान में पिछले साल की अपेक्षा बढ़ोत्‍तरी हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक डॉ एन सुभाष का कहना है कि अगर मार्च में बारिश नहीं हुई तो जल्‍द ही कड़ाके की गर्मी महसूस की जाएगी। शुक्रवार को सुबह से निकल रही धूप से अब थोड़ी-थोड़ी गर्माहट का एहसास होने लगा है। वहीं दिन में कड़ी धूप से रात का भी तापमान गर्म हो गया है।

यह भी देखें: महिला जनसुनवाई एवं जागरूकता चौपाल का हुआ आयोजन

गौरतलब है कि मेरठ में अब अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच चुका है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 19 डिग्री पर पहुंच चुका है। हवा की रफ्तार बिल्कुल ना के बराबर है। जिसके चलते सूरज के तेवर काफी तल्ख हो चुके हैं। वहीं जिले में एक्यूआई यानी वायु प्रदूषण अब 280 पर पहुंच चुका है। बढ़ता हुआ तापमान लोगों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है।

Weather forecast
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned