Weather Alert: अगले दो दिन यहां होगी झमाझम बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

Highlights

मंगलवार को आसमान में छाए बादलों ने दी गर्मी से राहत

अधिकतम तापमान में आई 4 डिग्री की गिरावट

18 और 19 सितंबर को तेज बारिश के आसार

By: Rahul Chauhan

Published: 15 Sep 2020, 02:08 PM IST

मेरठ। आगामी दो दिन में मेरठ समेत बुलंदशहर में बारिश होने के आसार बने हुए हैं। आज मौसम में कुछ नरमी दिखाई दी तो तापमान में भी कमी दर्ज की गई। मंगलवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 4 डिग्री कम होकर 32 पर पहुंच गया। यानी जो तापमान करीब एक सप्ताह से 35—36 डिग्री तक पहुंच गया था। आज आसमान में काले बादलों के होने से चार डिग्री तक नीचे आ गया है। इसी तरह से न्यूनतम तापमान भी करीब 28 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है।

मेरठ सरदार वल्लभ भाई कृषि विवि के मौसम विभाग के डा0 एन सुभाष ने बताया कि आगामी 18 और 19 सितंबर में मेरठ में बारिश होने की संभावना बन रही है। उन्होंने बताया कि अगर बारिश होती है तो लोगों को उमस से निजात मिलेगी वहीं मौसम मे कुछ नरमी आएगी। वेस्ट यूपी के वायुमंडल में बन रहे दबाव के कारण ही बारिश के आसार बने हुए हैं।

बता दे कि इस बार गर्मी के महीनों में तापमान में वो वृद्धि देखने को नहीं मिली जो कि आमतौर पर हर वर्ष होती थी। कारण लॉकडाउन के चलते बंद उद्योग धंधों से वायुमंडल में वो प्रदूषण नहीं देखने को मिला जो कि तापमान में वृद्धि के कारक होते हैं। यहीं कारण रहा कि गर्मी में औसत से कम गर्मी पड़ी। लेकिन बारिश ने भी इस बार बरसात के मौसम में काफी निराश किया। जितनी बारिश प्रतिवर्ष वेस्ट यूपी में होती है। उससे भी आधी बारिश वेस्ट में हुई। खासकर मेरठ में करीब 45 फीसदी कम बारिश हुई। जिसके चलते गर्मी और उमस अभी तक बरकरार है।

मौसम विभाग के अनुसार अगर आगामी 18—19 सितंबर को बारिश होती है तो इसका प्रभाव निश्चित ही वायुमंडल पर पड़ेगा। जिसके चलते तापमान में तो गिरावट दर्ज होगी ही। इसके साथ ही गर्मी और उमस ये भी निजात मिल सकेगी।

mausam
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned