Weather Alert: गर्मी तोड़ रही है रिकार्ड, कल से बारिश के लिए रहें तैयार

न्यूनतम तापमान पहुंचा 23 डिग्री। अधिकतम तापमान हुआ 39.8 डिग्री। दिन चढने के साथ मौसम हुआ गर्म।

By: Rahul Chauhan

Published: 15 Apr 2021, 05:10 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। गर्मी (summer) ने अपना असर दिखाने शुरू कर दिया है। हालात यह हैं कि गर्मी अभी से रिकार्ड (temperature) तोड़ रही है। मेरठ में गुरुवार को अधिकतम तापमान 39.8 (weather news) तक रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री पर पहुंच चुका है। बुधवार की अपेक्षा में न्यूनतम तापमान एक डिग्री अधिक पर पहुंच गया। दरअसल, मंगलवार से मेरठ का तापमान लगातार बढ़ रहा है। अगर यही हाल रहा तो मेरठ प्रदेश में सबसे गर्म शहर हो जाएगा। वहीं बुधवार को तापमान 40 डिग्री के पार चला गया था।

यह भी पढ़ें: Weather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, अगल तीन दिन इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अभी आने वाले दिनों में तापमान में और वृद्धि की संभावना है। दिन चढ़ने के साथ ही मौसम बेहद गर्म होने लगता है। हालांकि तेज चल रही हवा दिन में गर्म हवाओं के थपेड़े का एहसास करा रही थी। अधिकतम तापमान सामान्य से 2.3 डिग्री अधिक 39:8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के अनुसार 20 अप्रैल के बाद अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास पहुंचने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: अगले 48 घंटों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, धूलभरी आंधी के साथ बारिश का भी पूर्वानुमान

मौसम विभाग के डा. एन सुभाष ने बताया कि फिलहाल आने वाले तीन दिनों में बारिश की उम्मीद है। 16,17 और 18 अप्रैल को जिले में बारिश होगी। इसके बाद किसी तरीके के बदलाव की उम्मीद नहीं है। मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। अधिकतम आर्द्रता 44 रही। हवा की गति 11 किलोमीटर प्रति घंटा है। आगामी तीन दिन तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 17-18 अप्रैल को गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी या हल्की वर्षा होने की संभावना है। अधिकतर पूर्वी हवाएं सामान्य से मध्यम गति से बहेंगी। इसके बाद अधिकतम तापमान लगभग 42 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है।

Weather forecast mausam
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned