scriptWeather Forecast मौसम को लेकर बड़ा अलर्ट तीन दिन तक झमाझम बरसात के लिए रहिए तैयार | Weather Forecast Heavy rain alert for next three days | Patrika News

Weather Forecast मौसम को लेकर बड़ा अलर्ट तीन दिन तक झमाझम बरसात के लिए रहिए तैयार

locationमेरठPublished: May 10, 2021 08:25:23 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तरी भारत के कई हिस्सों में बारिश और आंधी की आशंका पिछले दो दिन में बदले मौसम से पारा हुआ धड़ाम मौसम विभाग के अनुसार अब दिन और ऐसे ही रहेगा तापमान भारी बरसात की आशंका

mausam news.jpg

mausam news

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ ( Meerut ) मौसम विभाग ने उत्तरी भारत में तीन दिन ( Next three days ) बरसात का अनुमान ( Weather forecast ) जताया है। इसके पीछे पश्चिमी विक्षोभ को कारण माना जा रहा है। उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से ही मई माह में भी गर्मी का अहसास नहीं हाे रहा है और अब बरसात ( heavy rain ) की आशंका के पीछे भी पश्चिमी विक्षोभ है वजह हैं।
यह भी पढ़ें

तेज बारिश और ओलावृष्टि से बिछी बर्फ की चादर, इन जिलों में 11 से 14 मई तक आंधी और बारिश का अलर्ट

आमतौर पर मई का महीना लू और तेज गर्मी वाला माना जाता रहा है लेकिन इस बार मई माह में भी गर्मी के वो तेवर देखने को नहीं मिल रहे जो पहले दिखाई देते थे। मई और जून दो महीने प्रचंड गर्मी पड़ती थी और इस गर्मी और लू के चलते सड़कें भी सूनसान हो जाती थी लेकिन इस बार न तो गर्मी के वो तेवर देखने को मिल रहे हैं और न लू का कहीं नामोनिशान है। गर्मी और लू के इन तेवरों को वातावरण में बने पश्चिमी विक्षोभ की श्रृखला ने पूरी तरह से खत्म कर दिया है।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का पूर्वी यूपी के कई जिलों में 12—15 मई के बीच बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग ( mausam news ) के अनुसार आने वाले तीन दिन तक बारिश के आसार बने हुए हैं। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में सोममवार को बूंदाबादी और बरसात हुई। आसमान में बादलों और सूरज के बीच आंख मिचौली का खेल चलता रहा जिससे तापमान में काफी परिवर्तन आ गया। जो तापमान 40 डिग्री के पार जाने को तैयार था शाम तक वही तापमान 35-36 से डिग्री के बीच आ गया। अधिकतम तापमान इस समय 25 डिग्री तक ही रिकार्ड किया जा सका। यानी तापमान में आए अंतर से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है।
यह भी पढ़ें

गोरखपुर में मौसम का बदला मिजाज, तेज हवा संग बारिश और ओलावृष्टि हुई

मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने बताया कि मौसम में यह तब्दीली पश्चिमी विक्षोभ के कारण बन रही है। इन समय वातावरण में कई प्रकार के पश्चिमी विक्षोभ बने हुए हैं जो कि बारिश के कारक बन रहे हैं। इस समय तापमान में कमी भी इसी के कारण आ रही है उन्होंने बताया कि अब लू पड़ने की संभावना समाप्त हो चुकी है। लू मई महीने के दूसरे सप्ताह में अपने प्रचंड स्तर पर होती हैै लेकिन इस बार लू की संभावना खत्म सी हो गई है। वर्तमान हालात बरसात के बन रहे हैं। सोमवार से तीन दिन तक बरसात की आशंका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो