यूपी के इन जिलों में ईरान-पाकिस्तान से आ रही ‘मुसीबत’, इस तारीख को आ सकता है भयंकर तूफान

ईरान-पाकिस्तान से भयकंर मुसीबत आने वाली है और हो सकता है इससे आप प्रभावित हों।

By: Rahul Chauhan

Updated: 06 Oct 2018, 04:43 PM IST

नोएडा। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो जरा सतर्क हो जाइए। कारण, ईरान-पाकिस्तान से भयकंर मुसीबत आने वाली है और हो सकता है इससे आप प्रभावित हों। दरअसल, मौसम विभाग ने आशंका जाहिर की है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अंधड़ चल सकती है।

यह भी पढ़ें : यूनिवर्सिटी में आमने-सामने आए अफगानी और भारतीय छात्र तो 'कश्मीरी' बोले- हम यहां सुरक्षित नहीं

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि अरब सागर से उठ रही हवाएं चक्रवात का रूप ले सकती है। जिसके चलते नोएडा और आसपास के शहरों समेत पूरे उत्तर भारत में आसमान में भी अंधेरा छाया रहेगा। वहीं इसके चलते प्रदूषण भी बढ़ेगा।पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने यूरोपीय मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि एंटी साइक्लोन (अंधड़) अभी लक्ष्यदीप में है।

यह भी पढ़ें : अब यूपी पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, इस जिले में 25 पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई

ईरान और पाकिस्तान के बाद इसकी उत्तर भारत में आने की आशंका है। जिसकी जानकारी पर्यावरण मंत्रालय और मौसम विभाग को भी दी घई है। बताया जा रहा है कि इसे लेकर जल्द ही कोई बड़ी बैठक की जा सकती है। पर्यायवरणविद् विक्रांत तोंगड़ का कहना है कि जिस तरह से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर पिछले साल बढ़ गया था। इस बार भी ऐसा होने से पहले कड़े कदम उठाए जाने की जरूरत है। ताकि स्थिति खराब होने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें : गांव वालों ने लगाए जय श्रीराम के नारे और इस तरह सिर पर उठा लिया विमान

इस तारीख को आ सकता है तूफान

मौसम विभाग के अनुसार 10 अक्टूबर को भारत में अंधड़ के पहुंचने की आशंका है और इसका प्रभाव करीब एक सप्ताह तक रहेगा। इसके चलते बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम इंडो-गंगा के मैदानी इलाकों में बनेगा और फिर दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में हवा में प्रदूषण का स्तर खराब हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : यूपी की ‘हत्यारी’ पुलिस अब बनी ‘डकैत’, घर में घुसकर उड़ा लिया इतना कैश!

पराली के जलने से लोग होंगे प्रभावित

वहीं विशेषज्ञों की मानें तो कुछ दिनों बाद ही वेस्ट यूपी समेत कई राज्यों में धान की कटाई शुरू हो जाएगी। वहीं हर बार की तरह 15 से 17 अक्टूबर के बीच पराली जलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा और इस दौरान दिल्ली-एनसीआर की हवा पर और अधिक असर पड़ने की आशंका है। सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार, अक्टूबर की शुरुआत में ही गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 248, ग्रेटर नोएडा का 202 और नोएडा का 257 दर्ज हुआ।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned