UP Weather Updates मौसम विभाग का वेस्ट में तीन दिन बरसात का अलर्ट

up weather update
पश्चिम यूपी में 20 को प्रवेश करेगा मानसून
तीन दिन बारिश से सराबोर होगा वेस्ट
यूपी में एक सप्ताह पहले मानसून कर गया प्रवेश

By: shivmani tyagi

Updated: 16 Jun 2021, 10:50 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ ( up weather forcast ) पश्चिमी यूपी में 20 जून से मानसून ( monsoon 2021 ) दस्तक दे रहा है। इसी के साथ मौसम ( mausam ) में भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में पूर्वी जिलों में मानसून (monsoon ) पहले ही दस्तक दे चुका है। जिसके कारण कहीं-कहीं पर तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश ( rain ) भी शुरू हो गई है। इसी बीच मौसम विभाग ( weather department ) ने आने वाले तीन दिनों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ तेज बरसात होने की आशंका जताई है।

यह भी पढ़ें: UP Weather Updates : मानसून से मौसम हुआ सुहावना, यूपी के कई जिलों में 5 दिनों तक झमाझम बारिश का अलर्ट

कृषि अनुसंधान संस्थान ( Agricultural Research Institute ) के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष के अनुसार यूपी, पंजाब, हरियाणा और केरल सहित देश के अन्य हिस्सों में बारिश की संभावना है। इन सभी प्रदेशों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। फिलहाल मॉनसून के मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: देश में सुपर विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी दूर करेगा आईआईटी, तैयार हो रहा मेडिकल कॉलेज

इससे पहले आईएमडी ने बताया था कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने दो दिन की देरी के बाद केरल में तीन जून को दस्तक दी। इस साल मॉनसून भारत के दक्षिणी क्षेत्रों में देरी से आया है। बारिश को लेकर यूपी में अलर्ट पहले से जारी है। मौसम विभाग ने राज्य में आने वाले एक सप्ताह तक बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी में समय से पहले ही मॉनसून ने दस्तक दे दी है। शुरुआती दो दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। इसके बाद मौसम में बदलाव होने के साथ ही बारिश भी तेज होगी।

यह भी पढ़ें: सपा एमएलसी कमलेश पाठक की संपत्ति कुर्क करने का ऑर्डर, रसूलाबाद में अवैध तरीके से हथियाई थी जमीन
यह भी पढ़ें: यूपी विधानसभा चुनाव से पहले मायावती को बड़ा झटका! एकजुट हुए बसपा के निलंबित विधायक, विधानसभा चुनाव से पहले बनाएंगे नई पार्टी

Show More
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned