scriptMeerut Weather Update : अक्टूबर के पहले सप्ताह से ठंड के लिए रहिए तैयार, नए डिप्रेशन से बदलेगा मौसम का मिजाज | Weather of Meerut and NCR will change from first week of October | Patrika News

Meerut Weather Update : अक्टूबर के पहले सप्ताह से ठंड के लिए रहिए तैयार, नए डिप्रेशन से बदलेगा मौसम का मिजाज

locationमेरठPublished: Sep 30, 2022 08:41:04 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Meerut Weather Update मेरठ सहित पश्चिमी उप्र के जिलों में अब मानसून की विदाई हो रही है। हालांकि 2 अक्टूबर तक हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इस समय अब तापमान में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसके कारण हल्की गर्मी का अहसास लोगों को फिर से होने लगा है। मेरठ का अधिकतम तापमान इस समय 34 डिग्री और न्यूनतम 23 डिग्री है। जिले की वायु गुणवत्ता भी खराब होने लगी है। इस समय मेरठ का एक्यूआई 140 के आसपास है। इस बार सितंबर माह में बारिश का कहर देखने को मिला।

Meerut Weather Update : अक्टूबर के पहले सप्ताह से हल्की ठंड के लिए रहिए तैयार, नए डिप्रेशन से बदलेगा मौसम का मिजाज

Meerut Weather Update : अक्टूबर के पहले सप्ताह से हल्की ठंड के लिए रहिए तैयार, नए डिप्रेशन से बदलेगा मौसम का मिजाज

Meerut Weather Update सितंबर में मेरठ और एनसीआर के जिलों में भारी बारिश का कहर दिखाने के बाद अब जल्द मानसून की विदाई होगी। हालांकि एक बार दो अक्टूबर को हल्की बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी नए सिस्टम से एक डिप्रेशन का निर्माण होने से मौसम में बदलाव की संभावना है। जिसके चलते मेरठ और आसपास के जिलों में हल्की बूंदाबांदी और बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने भी मानसून की विदाई से पहले मौसम में बदलाव की संभावना जताई है। आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव के चलते लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी गई है।
मेरठ में अक्टूबर के पहले सप्ताह से हल्की ठंड की दस्तक शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक मेरठ में अब तापमान में हल्की वृद्धि होगी जिसके 4 अक्टूबर के बाद तापमान में कुछ हल्की गिरावट दर्ज की जाएगी। मेरठ में सितंबर के महीने में करीब 250 मिमी तक बारिश हो चुकी है। इस बार मानसूनी सीजन में मेरठ में बारिश कम हुई। लेकिन मानसून के अंतिम दिनों में 15 सितंबर के बाद मेरठ और आसपास जिलों में झमाझम बारिश हुई है। बारिश से मौसम सुहावना हो गया था।

यह भी पढ़ें

Meerut Weather : एंटी साइक्लोन सर्कुलेशन से बना पश्चिमी हवा का दबाव बढ़ाएगा मेरठ सहित इन जिलों का तापमान

मौसम विभाग की माने तो अब दक्षिणी पश्चिमी मानसून की विदाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यानी मानसून की विदाई की शुरुआत हो चुकी है। फिलहाल एक ऊपरी हवा का चक्रवात घेरा बंगाल की खाड़ी के आसपास निर्मित हो रहा है। जो समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर रहने की संभावना है। वही मानसून द्रोणिका और अचानक निर्मित होने कई सिस्टम का प्रभाव देखने को मिलेगा। दरअसल मौसम विभाग द्वारा कुछ स्थानों पर हल्के छींटे पड़ने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो