scriptदो दिन में इतना बढ़ गया तापमान कि मौसम वैज्ञानिकों ने दी फिर ये चेतावनी | weather scientists warned change climate in west up- ncr | Patrika News

दो दिन में इतना बढ़ गया तापमान कि मौसम वैज्ञानिकों ने दी फिर ये चेतावनी

locationमेरठPublished: Aug 21, 2019 10:57:18 am

Submitted by:

sanjay sharma

खास बातें

अगस्त में अच्छी बारिश के बाद आया मौसम में परिवर्तन
बारिश के बाद मौसम हुआ शुष्क, बढ़ती उमस से लोग परेशान
वेस्ट यूपी-एनसीआर के मौसम में अभी और आएगा बदलाव

weather
मेरठ। अगस्त में अच्छी बारिश के बावजूद मौसम में ऐसा परिवर्तन आया है कि लोग परेशान हो गए हैं। गर्मी और उमस के कारण तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले दो दिन में वेस्ट यूपी-एनसीआर में 8 डिग्री तापमान में बढ़ा है। मौसम में अचानक आया यह बदलाव अभी आने वाले दिनों में भी देखने को मिलेगा। मौसम वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अभी और तापमान बढ़ेगा। मौसम शुष्क बना रहेगा, लेकिन बारिश के आसार बिल्कुल नहीं हैं।
यह भी पढ़ेंः बाढ़ में घिरे 24 गांव, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट और लोगों को दी ये सलाह, देखें वीडियो

वेस्ट यूपी में गर्मी का ये हाल

वेस्ट यूपी-एनीसीआर में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है। दो दिन पहले मेरठ और आसपास का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस था। बुधवार की सुबह यह तापमान बढ़कर 34 डिग्री हो गया। रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने के कारण मौसम में बदलाव आया है। मोदीपुरम स्थित मौसम कार्यालय में मेरठ का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री रिकार्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिक एन. सुभाष का कहना है कि बारिश के बाद तापमान लगातार बढ़ रहा है। जिससे गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है। मौसम शुष्क बना रहेगा। तापमान में बढ़ोतरी होगी, लेकिन बारिश नहीं होगी।
यह भी पढ़ेंः गुरु रविदास का मंदिर तोड़े जाने पर दलितों में उबाल, भीम आर्मी और ब्लू पैंथर मिलकर करेंगे ये काम, देखें वीडियो

इस बार औसत से अच्छी बारिश

वेस्ट यूपी-एनसीआर में अच्छी बारिश के कारण इस बार औसत से ज्यादा बारिश हुई। इसकी वजह से इस बार खेती अच्छी होने संभावना है। किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। हालांकि जून महीने में मेरठ में कम बारिश हुई थी। जून में 2.6 मिमी बारिश हुई। इसके बाद जुलाई 330 मिमी और अगस्त में अभी तक 221 मिमी बारिश हुई है। अभी तक कुल 553.6 मिमी बारिश हुई, जबकि औसत बारिश 498.2 मिमी होनी चाहिए।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो