scriptWeather Forecast : इन इलाकों में 9—10 मार्च को बारिश का अलर्ट, ठंडी हवाओं ने बदला मौसम | Weather update and forecast MARCH 9 across | Patrika News

Weather Forecast : इन इलाकों में 9—10 मार्च को बारिश का अलर्ट, ठंडी हवाओं ने बदला मौसम

locationमेरठPublished: Mar 06, 2022 09:26:10 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Weather Forecast मेरठ सहित पश्चिमी उप्र के मौसम Weather में बदलाव आ रहा है। दिल्ली एनसीआर का मौसम भी कुछ बदला हुआ है। इस समय तापमान हालांकि कोई विशेष अंतर नहीं आया है। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार आने वाली 9—10 मार्च को मेरठ और सहारनपुर मंडल के अलावा एनसीआर NCR और दिल्ली Delhi में हल्की बारिश का अलर्ट है।

Weather Forecast : आने वाली 9—10 मार्च को इन इलाकों में बारिश का अलर्ट,ठंडी हवाओं ने बदला मौसम

Weather Forecast : आने वाली 9—10 मार्च को इन इलाकों में बारिश का अलर्ट,ठंडी हवाओं ने बदला मौसम

Weather Forecast मेरठ के मौसम में ठंडी हवाओं के चलते से गर्मी के तेवर में कुछ कमी आई है। हालांकि तापमान में किसी प्रकार तब्दीली नहीं दिखाई दे रही है। लेकिन हवाओं से मौसम का रूख कुछ बदला सा दिखाई दे रहा है। शनिवार को तापमान में कोई खास अंतर नजर नहीं आया। शनिवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई और यह 10 डिग्री के पार पहुंच गया। इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ हिमालय की उत्तरी दिशा में बना हुआ है। जिसके चलते तापमान में और मासैम में परिवर्तन दिखाई दे रहा है।
मेरठ मोदीपुरम स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र के डा0 एन सुभाष ने बताया कि इस समय पश्चिमी विक्षोभ के चलते तेज हवाएं चल रही है। जिससे मौसम में बदलाव आया है। उन्होंने बताया कि जब भी पश्चिमी विक्षोभ आता है हवाओं की दिशा बदल जाती है। जिससे तापमान में भी अंतर आता है। रविवार को भी पूरे दिन मौसम साफ रहने की संभावना है। दिन में तेज हवाओं और सूरज की तपिश तेज होगी। जिससे तापमान में हल्की वृद्धि होने की संभावना है। अभी आने वाले 9 और 10 मार्च को एक बार फिर से हल्की बूंदाबादी की संभावना है। आगामी 8 मार्च की रात से बादलों के छाने की संभावना बनी हुई है।
यह भी पढ़े : Weather Update Today : मेरठ सहित इन जिलों का न्यूनतम तापमान पहुंचेगा 15 पर अधिकतम 30 पर

पश्चिम विक्षोभ के चलते मेरठ जनपद में गर्मी के तेवरों पर अंकुश लगा हुआ है। शनिवार को दिन में तेज हवाएं चलने की संभावना है। वहीं नौ और 10 मार्च को एक बार फिर से बूंदाबांदी के आसार हैं। बादल छाए रहेंगे। कृषि विवि के मौसम केंद्र प्रभारी डा. यूपी शाही के अनुसार पर्वतीय इलाकों की हवा का प्रवाह फिर से आरंभ हुआ है। मार्च में यह दूसरा मौका है जब एक और पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो