Weather Update : यूपी में बदला मौसम, झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत, अगले 48 घंटे इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update :पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 40 किलोमीटर की रफ्तार से चली आंधी, जोरदार बारिश ने उमस भरी गर्मी से दी लोगों को राहत

By: lokesh verma

Published: 11 Jun 2021, 10:49 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. देर रात चली 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी और बिजली की गरज के बीच आई बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दिला दी है। मौसम विभाग के अनुसार, अभी दो दिन और बारिश का अलर्ट जारी रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण रात आंधी तूफान के साथ जोरदार बारिश शुरू हुई, जिससे जगह-जगह जलभराव तो हुआ ही साथ ही तेज आंधी से होर्डिंग और बैनर भी हवा में उड़ गए। ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं-कहीं पेड़ गिरने की भी खबरें हैं। वहीं, आंधी के चलते मेरठ बाग पट्टी को काफी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें- यूपी में इस बार निर्धारित समय से एक हफ्ते पहले आ रहा मानसून, 12 जून तक जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम में आए इस परिवर्तन के चलते हाईवे पर चलने वाले वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि मौसम विभाग ने बुधवार को ही आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया था, जिसका असर गुरूवार की शाम से शुरू हुआ। जब आसमान में बादल छा गए और बारिश का मौसम बनना शुरू हुआ। रात में 11 बजे के आसपास तेज हवाओं ने पूरे मेरठ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अपने आगोश में ले लिया। देखते ही देखते हवा ने आंधी का रूप ले लिया और रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा हो गई। हाईवे पर जगह-जगह होर्डिग गिरे पड़े थे। आंधी के कारण बिजली के तार टूटने से कई स्थानों पर बिजली बाधित हुई। आधी रात के बाद तक बारिश और आंधी का दौर चलता रहा।

कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री रहेगा, जो कि समान्य से करीब 3 डिग्री नीचे हैं। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 26.2 डिग्री रहा। यह भी समान्य से 1 डिग्री नीचे चला गया। उन्होंने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण अभी दो दिन तक बारिश की संभावना बनी हुई है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में 20-25 मिमी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें- UP Weather- दो दिन बाद मानसून की दस्तक, जोरदार बारिश के साथ बदलेगा मौसम

weather update
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned