Weather Alert: तेजी से बदल रहा मौसम का मिजाज, इन शहरों में बारिश के आसार

Highlights
- वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और ईस्टरली वेव से रातें हुई सर्द तो दिन गर्म
- स्थिर तापमान के साथ आर्द्रता पहुंची 90 पर
- जिले का न्यूनतम तापमान हुआ 20 डिग्री

By: lokesh verma

Published: 14 Oct 2020, 11:38 AM IST

मेरठ. रातें हल्की सर्द हो रही हैं तो दिन में सूरज अपने तेवर दिखा रहा है। कुछ ऐसा हाल है आधा अक्टूबर बीतने के बाद मेरठ के मौसम का। शहर का तापमान आज भी लगातार 34 डिग्री सेंट्रीग्रेट पर बना हुआ। वहीं, न्यूनतम तापमान भी इस समय 20 डिग्री के आसपास है। आर्द्रता ने लोगों के पसीने निकाले हुए हैं। आर्द्रता का स्तर इस समय 90 तक पहुंच चुका है, जो कि सितंबर और अक्टूबर में सर्वाधिक है। आमतौर पर अक्टूबर में मौसम काफी खुष्क हो जाया करता था, लेकिन इस बार बारिश नहीं होने के कारण आर्द्रता के कण वातावरण में चिपके हुए हैंं, जो कि उमस का कारण तो बन ही रहे हैं। इसके साथ ही ये कण वातावरण में प्रदूषण का कारण भी बने हुए हैं। अक्टूबर का ये मौसम वाकई हैरान करने वाला है।

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन शोपिंग करने से पहले जरूर जान लें ये बात, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है अंजाम

मौसम विशेषज्ञ डाॅ. कंचन सिंह बताते हैं कि उत्तर पश्चिम इलाकों में पिछले 15 दिनों से आसमान साफ है और पश्चिम दिशा से चल रही हवाओं ने जोर पकड़ लिया है। इसके चलते तेज धूप के बीच ज्यादातर इलाकों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है। उन्होंने बताया कि अक्तूबर में आगामी एक सप्ताह के भीतर उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर देखने को मिलेगा। इसी समय यहां पर ईस्टरली वेव अपने साथ नम हवाएं लेकर भी पहुंच रही है। लिहाजा दो वेदर सिस्टमों के बीच मेल-मिलाप की संभावना से मौसम में यह तब्दीली देखी जा रही।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और ईस्टरली वेव के चलते राजधानी दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा, हिमाचल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके चलते उत्तराखंड में मध्यम दर्जे की बारिश होगी। हालांकि हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना मौसम विभाग जता रहा है।

यह भी पढ़ें- Good News: Aadhaar बनवाने को नहीं करना होगा इंतजार, अब BSNL तैयार करेगा कार्ड

weather update Weather forecast rain alert
Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned