scriptऑरेंज अलर्ट के साथ घने कोहरे और शीत लहर की चपेट में UP के ये शहर, अगले 72 घंटे में बारिश के आसार | weather update rain alert for next 72 hours | Patrika News

ऑरेंज अलर्ट के साथ घने कोहरे और शीत लहर की चपेट में UP के ये शहर, अगले 72 घंटे में बारिश के आसार

locationमेरठPublished: Jan 25, 2021 10:51:50 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री तो न्यूनतम दो डिग्री कम
– अगले पांच दिनों तक जारी रहेगा कोहरे और शीतलहर का प्रकोप
– एनसीआर और वेस्ट यूपी में कहीं-कहीं बूंदाबांदी और गरज चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना

Heavy rain alert : 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Heavy rain alert : 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मेरठ. पश्चिम उत्तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) इन दिनों ठंड (Cold) की मार से कराह रहा है। पश्चिम के तीन मंडल मेरठ (Meerut), सहारनपुर (Saharanpur) और मुरादाबाद (Moradabad) इन दिनों घने कोहरे (Dense Fog) और शीत लहर की चपेट में है। आज सोमवार की शुरुआत रविवार की तरह ही कोहरे से ही हुई। हालांकि शहर के भीतर कोहरा कम देखने को मिला, लेकिन बाहरी इलाकों में कोहरा जबरदस्त रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आज और आने वाले एक-दो दिन बारिश (Rain) होने की संभावना है। सोमवार को न्‍यूनतम पारा 5 डिग्री और अधिकतम पारा 18 डिग्री तक पहुंच गया। ठंड का प्रकोप बढ़ने से दिन के पारे में भी गिरावट आई है। सुबह और शाम के समय अभी शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा।
यह भी पढ़ें- Weather Update : दिन में भी ठिठुरा रहीं सर्द हवायें, जानें- अगले 48 घंटों में कैसा रहेगा मौसम

रात में मेरठ का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 15.6 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम सात डिग्री रहा। दिल्ली और मुजफ्फरनगर में रात का पारा कम रहा, पर दिन में पारा मेरठ से ज्यादा रहा। शीतलहर का प्रकोप पश्चिम उत्तर प्रदेश के साथ मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी है। लखनऊ में भी अधिकतम तापमान मेरठ के समान रहा। अलीगढ़ में 14.4 डिग्री दर्ज किया गया।
पर्वतीय इलाकों की ठंड एक बार फिर हवा के साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश में उतर आई है। मौसम ने अचानक करवट ली है। सुबह के समय घना कोहरा रहा। दोपहर डेढ़ बजे तक सूर्य देव ने कुछ मिनटों के लिए एक-दो बार दर्शन दिए। इसके बाद बादलों को भेदते हुए किसी तरह धूप धरती पर उतरी। पर गर्माहट न होने के कारण कंपकंपी दूर नहीं हुई। शाम होते ही पारा फिर एकदम से डूबता दिखा। वातावरण में अत्यधिक गलन होने के कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया।
मेरठ समेत पश्चिम, मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जनपदों में जोरदार ठंड का प्रकोप रहने की संभावना है। आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विशेषज्ञों ने एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं बूंदाबांदी और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डाॅ. यूपी शाही ने बताया कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश और हिमपात की आशंका है। अगले पांच दिनों तक कोहरा और शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो