scriptWeather Update News : बारिश ने तोड़ा 43 साल का रिकार्ड पांच गुना बरसा पानी, अब कोल्ड डे की चेतावनी | West UP and NCR rain breaks 43 years of record | Patrika News

Weather Update News : बारिश ने तोड़ा 43 साल का रिकार्ड पांच गुना बरसा पानी, अब कोल्ड डे की चेतावनी

locationमेरठPublished: Jan 24, 2022 09:16:10 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Weather Update News इस बार जनवरी में बारिश ने सभी रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। मेरठ सहित दिल्ली और पूरे एनसीआर NCR में अब तक 112 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है। अभी दो दिन और बारिश Rain होने का अनुमान मौसम विभाग द्वारा लगाया गया है। वहीं तापमान भी काफी कम हुआ है। मौसम विभाग ने अभी आने वाले दो दिन तक खतरनाक मौसम रहने की चेतावनी दी है।

Weather Update News : बारिश ने तोड़ा 43 साल का रिकार्ड पांच गुना बरसा पानी, अब कोल्ड डे की चेतावनी

Weather Update News : बारिश ने तोड़ा 43 साल का रिकार्ड पांच गुना बरसा पानी, अब कोल्ड डे की चेतावनी

weather update News पश्चिमी उप्र और एनसीआर NCR में पिछले तीन दिन से हो रही बारिश Rain ने पिछले सभी रिकार्ड ध्वस्त कर दिए हैं। रविवार को भी बारिश पूरे दिन रही। हालांकि ये बारिश बूंदाबांदी के रूप में ही रही। लेकिन दिन में इसके चलते लोगों केा काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस समय अधिकतम तापमान maximum temperature 12.8 डिग्री है। जो कि सामान्य normal से 8 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री पर बना हुआ है। यह सामान्य से 1 डिग्री अधिक है। शनिवार को दोपहर 2.30 से रविवार को दोपहर तक 24.6 मिमी mm बारिश दर्ज की जा चुकी है।
सोमवार को कोल्ड डे Cold Day रहेगा। हालांकि इस दिन कहीं कहीं बूंदाबांधी भी हो सकती है। आकाश में बादलों का डेरा रहेगा। कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि अभी तक जनवरी में एनसीआर NCR और पश्चिमी उप्र West Up में 112 मिमी बारिश हो चुकी है। जो कि एक रिकार्ड है। उन्होंने बताया कि पिछले 43 साल में इतनी बारिश जनवरी के मौसम में कभी नहीं हुई है। इस बार जनवरी की ये बारिश समान्य से 5 गुना अधिक है।
यह भी पढ़े : Weather Forecast Update News : NCR में तेज आंधी और ओलावृष्टि का अलर्ट, उत्तरी भारत में तीन दिन तक बारिश के आसार


वहीं इस बारिश के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले एक सप्ताह से आसमान में काले बादलों का डेरा है। जिसके कारण लोगों केा सूरज के भी दर्जन नहीं हुए हैं। सोमवार को भी बारिश की आशंका मौसम विभाग IMD द्वारा जताई गई है। बारिश के कारण दिल्ली Delhi ,एनसीआर और वेस्ट यूपी के जिलों में वायु प्रदूषण air pollution पर भी काफी असर पड़ा है। इन जिलों का वायु प्रदूषण जो कि 300 तक पहुंच गया था। अब वो एक्यूआई AQI 120 तक पहुंच गया है। बारिश के कारण कोहरा Fog भी अपना असर नहीं दिखा पा रहा है। बारिश से महानगर में जगह—जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो