1 जनवरी से लाखों स्मार्टफोन में नहीं चलेगा वॉट्सऐप, जानिये आपके मोबाइल में काम करेगा या नहीं

Highlights

- वॉट्सएप इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर

- 1 जनवरी से पुराने स्मार्टफोन पर काम नहीं करेगा वॉट्सऐप

- प्रदेश के लाखों स्मार्टफोन उपभोक्ताओं पर पड़ेगा असर

By: lokesh verma

Published: 30 Dec 2020, 12:47 PM IST

मेरठ. स्मार्टफोन (Smartphone) पर वाॅट्सऐप (Whatsapp) का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है। आगामी एक जनवरी (1 January 2021) से स्मार्टफोन पर वॉटसऐप काम नहीं करेगा। हालांकि ऐसा कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन वर्जन पर ही होगा, जिसमें वाॅट्सऐप अपना सपोर्ट खत्म कर देगा। मोबाइल विक्रेताओं के मुताबिक, केवल मेरठ (Meerut) जिले में ही 75 हजार से ज्यादा स्मार्टफोन पुराने आपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं और उस पर वाॅट्सऐप चलाया जा रहा है। वहीं, प्रदेशभर (Uttar Pradesh) में यह संख्‍या लाखों में है। अगर आपके स्मार्टफोन में नए साल से वाॅट्सऐप बंद हो जाए तो समझ लीजिये कि आपको नया फोन लेना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम, जानिये आपकी जिंदगी पर क्या होगा असर

स्मार्टफोन और एंड्रायड फोन के विक्रेता अनुराग बंसल बताते हैं कि दिसंबर 2011 में एंड्रायड वर्जन 4.0.3 लांच हुआ था, जिसे आइसक्रीम सैन्डविच का नाम दिया गया था। उस वक्त स्मार्टफोन का शुरुआती दौर था और एप्पल, सैंमसंग, एचटीसी के अलावा स्वेदशी कंपनी माइक्रोमैक्स और लावा के स्मार्टफोन खूब बिक रहे थे। आज भी बहुत से लोगों के पास उस वक्त लिया गया फोन मौजूद है। बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने कम कीमत पर पुराने ओएस वाले आईफोन खरीदे हैं। मोबाइल सर्विस सेंटर चलाने वाले संचालक मोहन ने बताया कि आज भी लोगों के पास आठ साल पुराने फोन हैं। अक्सर लोग मोबाइल बनवाने या बैटरी बदलवाने आते हैं। पार्ट के अभाव में बहुत से फोन बन नहीं पाते। सैमसंग के एक्जीक्यूटिव कन्सलर्ट नमिता के मुताबिक 4.0.3 या आईओएस 9 के नीचे के एंड्रायड वर्जन को अपडेट नहीं किया जा सकता।

ये होता है एंड्रायड

एंड्रायड एक आपरेटिंग सिस्टम है, जो मोबाइल डिवाइसों को चलाता है। इसे शार्ट में ओएस भी कहा जाता है। यह आपरेटिंग सिस्टम डिवाइस के हार्डवेयर पर लोड रहता है, जिसे मोबाइल निर्माता पहले से ही इंस्टाल कर ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं। इसी ओएस के ऊपर मोबाइल की कार्य क्षमता एवं फीचर निर्भर रहते हैं। किसी मोबाइल में पहले से मौजूद ओएस के ऊपर दूसरा ओएस लोड नहीं किया जा सकता। मगर समय-समय पर अपटेड इंस्टाल करने की छूट रहती है।

जानिए आपके मोबाइल में कौन सा आपरेटिंग सिस्टम

आपके मोबाइल में कौन सा आपरेटिंग सिस्टम काम कर रहा है यह जानना बेहद आसान है। मोबाइल के सेटिंग में जाकर अबाउट फोन के आप्शन पर क्लिक करें। फिर आपके सामने डिवाइस से जुड़ी जानकारियां आ जाएंगी। जैसे माडल नंबर, स्टोरेज क्षमता, एंड्रायड वर्जन, एंड्रायड सिक्युरिटी पैच लेवल आदि। आपको एंड्रायड वर्जन पर क्लिक करना है, इसके बाद आप अपने मोबाइल के आपरेटिंग सिस्टम को देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- नए साल में नई तरह के ट्रेन में करेंगे सफर, रेलवे ने तैयार किया विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन, आरामदायक होगा हर मिनट, जानिये क्या है इसकी खासियत

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned