कोरोना काल में बड़ी राहत : आयकर रिटर्न दाखिल करने की तिथि बढ़ी, इनको मिलेगा लाभ

वित्तीय वर्ष 2019-20 की रिटर्न में गलतियां 31 मई तक सुधारी जा सकेंगी

By: lokesh verma

Published: 05 May 2021, 12:04 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. कोरोना संक्रमण के बीच व्यापार बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। पिछले वर्ष 2020 से ही व्यापार पर टैक्सों के साथ कोरोना संक्रमण की मार पड़ी है, जिससे व्यापारी आर्थिक रूप से बुरी तरह टूट चुका है। कोरोना (Coronavirus) महामारी के बीच सरकार ने अब आयकर दाताओं के लिए राहत की घोषणा की है। सरकार की इस घोषणा से मेरठ ही नहीं पूरे देश के करोड़ों लोगों और व्यापारियों को राहत मिली है। सरकार ने आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने में देशवासियों को राहत दी है। वित्तीय वर्ष 2019-20 की आयकर रिटर्न दाखिल करने में हुई गलती को अब 31 मई तक सुधारा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- अब वाट्सएप बताएगा नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर, जानिए तरीका

आयकर अधिवक्ता अरुण कुमार जैन ने बताया कि सरकार ने आयकरदाताओं को इसके अलावा भी कई राहत दी हैं। सरकार की ये राहत आम लोगों के लिए भी है। उन्होंने बताया कि सरकार ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के देर से व संशोधित आयकर रिटर्न दाखिल करने की तिथि बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है। इससे आयकर रिटर्न दाखिल करने में हुई गलती को अब 31 मई तक सुधारा जा सकता है।

अधिवक्ता अरुण कुमार जैन ने बताया कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कोरोना संकट को देखते हुए करदाताओं, टैक्स प्रोफेशनल्स आदि से मिले सुझावों को देखते हुए यह निर्णय लिया है। बता दें कि आयकर की धारा 139 (4) के तहत देरी से आयकर रिटर्न दाखिल करने और उप-धारा (5) में संशोधित रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तिथि 31 मार्च 2021 थी।

31 मई तक दें जवाब

अधिवक्ता जैन ने बताया कि आयकर के जिन मामलों में करदाताओं को विभाग की ओर से नोटिस भेजा गया है और उन्हें उसका जवाब एक अप्रैल तक देना था। सरकार ने उन्हें राहत देते हुए 31 मई तक जवाब दाखिल करने की मोहलत दी है। इसके साथ विवाद निस्तारण पैनल (डीआरपी) के सामने आपत्ति दाखिल करने और कमिश्नर के पास अपील करने की तिथि भी 31 मई 2021 तक के लिए बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें- फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, जानें- 6 मई तक के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

यह भी पढ़ें- UP में 40 रुपये तक महंगी हुई शराब, सरकार ने लगाया Covid Cess, जानें किस ब्रांड पर बढ़े कितने दाम

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned