scriptWorkshop and e-courses increase in Meerut learn nuances stock market | शेयर बाजार की बारीकियां सीखने के लिए कार्यशालाओं और ई कोर्स का बढ़ा रूझान,लोग हो रहे मालदार | Patrika News

शेयर बाजार की बारीकियां सीखने के लिए कार्यशालाओं और ई कोर्स का बढ़ा रूझान,लोग हो रहे मालदार

शेयर बाजार में निवेश करने वालों को इस बाजार के बारे में जानकार होना जरूरी है। दिल्ली से नजदीक होने के कारण मेरठ में शेयर बाजार में निवेश करने वालों की संख्या हजारों में हैं। लेकिन जब तक इस बाजार के बारे में जानकारी नहीं हो तो निवेशकों का लगाया पैसा डूब जाता है और वो कर्जदार भी होता है। लेकिन अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर ही शेयर बाजार की बारीकियां सीखने के लिए कोर्स और कार्यशालाओं का दौर चल रहा है।

मेरठ

Updated: May 14, 2022 08:52:39 pm

बीएसई और एनएसई के शेयर बाजार में मेरठवासी प्रतिदिन लाखों रुपयों का कारोबार करते हैं। कई बाजारों में छोटे शेयर एक्सचेंज भी हैं। जहां से व्यापारी और निवेशक हजारों से लेकर लाखों के शेयर पर एक दिन में दांव लगाते हैं। लेकिन अब शेयर बाजार में निवेश करने वाले इससे पहले यह जानकारी रखते हैं कि किस शेयर को खरीदना है और कब तक उसको रखना है। शेयर बाजार में निवेश करने वालों को महिला उद्यमी और शेयर बाजार में एक विश्लेषक के तौर पर जानी जाने वाली डाक्टर सीमा जैन आज कार्यशालाओं के माध्यम से बारीकियां बताती हैं। शेयर बाजार में वह अपना ज्ञान निवेशकों के बीच पहुंचा रही हैं। डाक्टर सीमा जैन की इस टिप्स से निवेशकों को शेयर बाजार में भरपूर मुनाफा हो रहा है।
शेयर बाजार की बारीकियां सीखने के लिए कार्यशालाओं और ई कोर्स का बढ़ा रूझान,कई बन चुके मालदार
शेयर बाजार की बारीकियां सीखने के लिए कार्यशालाओं और ई कोर्स का बढ़ा रूझान,कई बन चुके मालदार

सभी जानते हैं कि आज देश के इस बदलते दौर में सभी अपनी अपनी प्रतिभा और कुशलता की बदौलत आगे बढ़ते नजर आ रहे हैं। अच्छी बात तो यह नजर आती है कि इस बदलते दौर में पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी पुरुष के बराबरी करती नजर आ रही है और कड़ी टक्कर भी देती है। मेरठ में शेयर बाजार में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी अब निवेश कर रही हैं। शेयर बाजार में निवेश करने वाली महिलाओं में घरेलू महिलाएं अधिक हैं। जिनकों डा0सीमा जैन शेयर बाजार के टिप्स दे रही हैं। शेयर बाजार में व्यापार करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्राप्त कराने के लिए स्मार्ट मनी मल्टी प्लायर कोर्सेस तैयार है। जिसकी मदद से घर में बैठी महिला से लेकर अन्य तबके के लोग शेयर बाजार में रुपया लगाकर मालामाल हो रहे हैं। पीलीभीत से ताल्लुक रखने वाली 2 मार्च 1966 को जन्मी डा0 सीमा जैन का कहना है कि पहले आईआईटी दिल्ली से पीएचडी तक की पढ़ाई की है। उसके बाद वो नौकरी करने लगी। धीरे—धीरे उनका रूझान शेयर बाजार की ओर हुआ तो उन्होंने शेयर बाजार में खुद को एक विश्लेषक के तौर पर स्थापित कर लिया।
यह भी पढ़े : CM Yogi Meerut Visit : पीएम मोदी का तीन साल पुराना सपना जल्द ही होगा पूरा : सीएम योगी

आज वो शेयर बाजार में एक सक्रिय निवेशक के साथ ही शेयर बाजार की बारीकियों को लोगों को बताती हैं। उन्होंने बताया कि घरेलू महिलाएं भी अब शेयर बाजार में अधिक निवेश कर रही हैं। इसके लिए हर दिन सुबह से शाम तक दर्जनों ऐसी घरेलू महिलाओं के फोन आते हैं जो शेयर बाजार और किस शेयर में निवेश करें इसके बारे में बात करती हैं। आपको बता दिया जाए कि उसकी सफलता का रहस्य यह बताया जाता है कि वह नियमित रूप से वित्तीय बाजारों में होने वाली घटनाओं से खुद को हमेशा अपडेट करती रही है और अपनी गलतियों से सीखती भी नज़र आती है। वह बाजार के संकेतों के अनुसार निवेश के सख्त अनुशासन का भी पालन करती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.