Covid-19: यूपी के इन 11 जिलों में कम्युनिटी स्प्रेड का पता लगाने के लिए योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Highlights
- प्रदेश सरकार ने लिया सीरो सर्वे कराने का फैसला

- 11 जिलों में लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण का प्रकोप

- स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा सर्वे

By: lokesh verma

Published: 23 Aug 2020, 10:29 AM IST

मेरठ. लॉकडाउन के बाद से तेज रफ्तार से बढ़ रही कोरोना एक्सप्रेस रुकने का नाम नहीं ले रही है। कोरोना से कराह रहे प्रदेश के सबसे अधिक संक्रमित जिलों में शुमार मेरठ समेत 11 जिलों में कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड का पता लगाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने सीरो सर्वे कराने का फैसला किया है। ये सीरो सर्वे 11 जिलों में होगा। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो यह सर्वे अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा।

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। कई जिलों में वायरस की रफ्तार काफी तेज है। मेरठ में बहुत से ऐसे लोग भी संक्रमण की जद में आ गए हैं, जिन्होंने कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया। ऐसी दशा में सामुदायिक संक्रमण का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अहम कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री ने कोरोना काल में कांग्रेस की भूमिका पर उठाए सवाल, बाेले- कुंद बुद्धि, कुंठित बोल कांग्रेस का ये है झोल

सीरो सर्वे के लिए चयनित किए गए जिले

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना का सबसे ज्यादा प्रकोप है। इसके अलावा कानपुर, मुरादाबाद, मेरठ, कौशांबी, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, बागपत व गाजियाबाद में सीरो सर्वे कराया जाएगा। इसमें 11 टीमे होंगी। प्रत्येक टीम में चार सदस्य होंगे। इसका नेतृत्व मेडिकल ऑफिसर करेंगे।

संक्रमण की रफ्तार के बारे में चलेगा पता

संक्रमण कितने लोगों को हो चुका है। इसका अनुमान लगाने के लिए सीरो सर्वे जरूरी है। नतीजों के आधार पर यह माना जाएगा कि उस इलाके की कितनी आबादी संक्रमित हो चुकी है। साथ ही संक्रमण के खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी विकसित हो गई है।

तीन तरह की होंगी जांचें

सीएमओ डाॅ. राजकुमार ने बताया कि सीरो सर्वे बाकी प्रदेश से भिन्न होगा। इसमें कोरोना संक्रमण के साथ हेपेटाइटिस बी व सी का भी पता लगाया जाएगा। खास बात यह है कि खून का नमूना लेकर एंटीबॉडी जांची जाएगी।

यह भी पढ़ें- Corona update : सहारनपुर में 112, मुजफ्फरनगर में 56 और शामली में 25 नए मरीज

coronavirus
Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned