scriptSpecial: कोरोना में बेसहारा हुए मासूमों को 21 सवालों के देने होंगे जवाब, योगी सरकार बनेगी सहारा | yogi government will help children who lost thier parents in covid 19 | Patrika News

Special: कोरोना में बेसहारा हुए मासूमों को 21 सवालों के देने होंगे जवाब, योगी सरकार बनेगी सहारा

locationमेरठPublished: Jul 10, 2021 11:28:38 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

मेरठ मंडल में 409 बच्चे खो चुके मां या पिता, 65 बच्चे हुए अनाथ। कोरोना से प्रभावित सर्वाधिक बच्चे 104 गाजियाबाद में।बच्चों की सूची तैयार कर बजट के लिए शासन को भेजा।

मेरठ। कोरोना संक्रमण काल में बेसहारा या अनाथ हुए बच्चों का योगी सरकार सहारा बनेगी। बच्चों के भरण पोषण की जिम्मेदारी उठाने की तैयारी सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद प्रशासन ने शुरू कर दी है। ऐसे बच्चों को रहने से लेकर पढाई और रोजगार दिलवाने तक का पूरा खर्च योगी सरकार वहन करेगी। मेरठ में मंडल में कुल 409 बच्चों को चिन्हित किया गया है। जिनके या तो माता या फिर पिता कोरोना संक्रमण काल में मृत्यु को प्राप्त हो चुके हैं।
वहीं 65 बच्चे ऐसे हैं जो कि बिल्कुल अनाथ हो चुके हैं। यानी संक्रमण उनके माता और पिता दोनों को लील चुका है। ऐसे बच्चों की सूची तैयार कर बजट के लिए शासन को भेज दी गई है। अगले कुछ दिनों में बजट प्राप्त होते ही पैसा पात्र बच्चों के खातों में भेज दिया जाएगा। इसके अलावा सामने आ रहे अन्य बच्चों का घर-घर जाकर सत्यापन किया जा रहा है। दरअसल, कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तमाम बच्चों को बेसहारा करने के साथ बड़ी संख्या में अनाथ भी कर दिया है। ऐसे बच्चों के जीवन को बर्बाद होने से बचाने के लिए केंद्र के साथ प्रदेश सरकार ने भी मदद की बड़ी पहल की है।
यह भी पढ़ें

यूपी में 476 ब्लाक प्रमुख पद के लिए वोटिंग आज, शाम को आएगा रिजल्ट

मंडल के सभी जनपदों में ऐसे बच्चों को तलाश किया गया और उनका सत्यापन कराने के बाद मदद देने के लिए आवेदन पत्र देने के लिए कहा गया। लगातार बढ़ती संख्या को देखकर अधिकारियों ने पात्र बच्चों के आवेदन प्राप्त कराना शुरू किया। हालांकि अभी नोएडा और गाजियाबाद के बच्चों की सूची देरी से प्राप्त हुई जिसके चलते शासन को सूची भेजने में कुछ देरी हुई। मदद प्राप्त करने के लिए पात्र बच्चों को सात तरह के प्रमाण पत्र और 21 सवालों का जवाब आवेदन फार्म में देना है। जिला स्तरीय टास्क फोर्स ने पीडि़त बच्चों की मदद की और तेजी से प्रमाण पत्र जारी करा रही है। इसके अलावा आवेदन फार्म की गलतियों को भी ठीक कराया गया है।
यह भी पढ़ें

25 करोड़ की पुरानी करेंसी रखने वाले बिल्डर पर लगा 42 करोड़ का जुर्माना

मंडल की स्थिति

जिला बेसहारा अनाथ

मेरठ 94 08

गाजियाबाद 109 24

गौतमबुद्धनगर 77 07

बुलंदशहर 29 10

हापुड़ 58 10

बागपत 42 06

कुल 409 65
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो