पीएम नरेन्द्र मोदी की मिर्जापुर रैली की 10 बड़ी बातें

मिर्जापुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया बाण सागर परियोजना व गंगा पर पुल का लोकार्पण, मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास।

मिर्जापुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वांचल के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन भी कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों को अपने निशाने पर रखा। वह एक तरफ अपनी योजनाएं गिनाते रहे और साथ ही साथ विपक्षी पार्टियों पर भी हमलावर रहे। मिर्जापुर में उन्होंने करीब 3440 करोड़ रुपये की बाण सागर परियोजना का लोकार्पण किया तो इसकी लागत 10 गुने से भी अधिक बढ़ने का जिम्मेदार पिछली सरकारों को ठहराया। कहा यदि यह परियोजना समय पर पूरी हो जाती तो सरकार के 3000 करोड़ से ज्यादा रुपये बचते और जनता सालों पहले इससे लाभान्वित हो जाती। उन्होंने कांग्रेस का नाम लिये बिना उसे किसानों के लिये घड़ियाली आंसू बहाने वाला बताया। कहा कि अगर उन्हें किसानों की चिंता होती तो वह एमसपी डेढ़गुना करने के बारे में सोचते, पर उनहें सियासत से फुर्सत नहीं थी। हमने कहा था और कर दिखाया।

 

पीएम नरेन्द्र मोदी के भाषण की 10 खास बातें
- अपने भाषण की शुरुआत में ही सोनेलाल पटेल का नाम लेकर पटेल वोटरों को साधने की कोशिश की। उनहोंने यहां बाण सागर परियोजना का लोकार्पण किया। 200 बेड के मेडिकल कॉलेज का शिलानयास किया, चुनार गंगा पुल का लेाकार्पण किया और 100 आयुष जन औषधि केन्द्रों की भी शुरुआत की।

 

- कहा पिछली सरकारों को समय पर किसानों की याद आ गई होती तो देश भर में सिंचाई परियोजनाएं लटकी न होतीं। हमने जब अटकी-लटकी फाइलें खंगालीं तो बाण सागर परियोजना पर नजर गई। इसे कृषी सिंचाई योजना से जाड़कर जल्दी पूरा किया। कहा कि अगर ये योजना समय से पूरी होती तो महज 300 करोड़ रुपये खर्च होते, पर पिछली सरकारों ने फाइलें लटकाए रखीं इसलिये सरकार के तीन हजार करोड़ से जयादा लग गए।

 

- कहा कि हमने किसानों के लिये समर्थन मूल्य डेढ़ गुना कर दिया। पिछली सरकारों को इसके बारे में सोचने की फुरसत तक नहीं थी। किसानों के नाम पर राजनीति करने वालों ने कभी इस बारे में नहीं सोचा। कहा कि वो राजनीति में डूबे थे और किसानों के कल्याण की फाइलें दबी रहीं। अपनी सरकार की बड़ाई करते हुए कहा कि हमने वादा किया था और एमएसपी को डेढ़गुना करके दिखाया।अब किसानों को फसलों की लागत पर 50 प्रतिशत सीधा लाभ मिलेगा।

 

- किसानों से इरिगेशन प्रणाली से सिंचाई करने का अहृवान किया। कहा कि यह जो पानी आप तक पहुंचा है इसे प्रसाद समझें और टपक विधि से सिंचाई कर पानी बचाएं। आप पानी बचाएंगे तो इसका लाभ आपके और दूसरे किसान भाइयों को भी मिल सकेगा।

 

- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने अमीरी और गरीबी के बीच का फर्क मिटाने की कोशिश की। गरीबों के लिये एक रुपये महीने और 90 पैसे रोजाना के प्रीमियम वाला जीवन और एक्सिडेंट बीमा योजना लायी। यूपी में दोनों योजनाओं से डेढ़ करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। मारी योजना से क्लेम के रूप में 300 करोड़ रुपये लोगों की जेब में पहुंच भी गए और सरकार पर कोई अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ा।

 

- कहा कि हम मिर्जापुर में आज 100 जन औषधि केन्द्रों की स्थापना कर रहे हैं। यहां दवाएं और चिकित्सकीय सामान सस्ते दाम पर उपलबध रहेंगे। देश भर में ऐसे साढ़े तीन हजार केन्द्र खेले जा चुके हैं। आठ सौ से अधिक दवाओं के मूल्य नियंत्रित किये गए हैं। इससे लोगों के पैसे बचे हैं।

 

- पीएम मोदी ने बांस की खेती को लेकर कहा कि अगरबत्ती और पतंग बनाने के लिये बांस विदेश से आयात करना पड़ता था। ऐसा इसलिये क्योंकि किसान इसे अपने तरीके से नहीं उगा सकता था। हमारी सरकार ने बांस को वृक्ष से घास की श्रेणि में रख दिया। अब किसान इसे अपने खेतों की मेड़ों पर उगाकर लाभ कमा रहे हैं। उन्होंने किसानों से आय बढ़ाने के लिये योजनाओं और इस तरह की विधियां अपनाने को कहा।

 

- कहा कि एक रिपोर्ट आयी है कि पिछले दो साल में पांच करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर आ गए। पर यह खबर कहीं नहीं आयी। शायद कहीं किसी कोने में छपी हो तो हो। इस दौरान उन्होंने शिकायती अंदाज में ये भी कहा कि सरकार की नेगेटिव रिपोर्ट होती तो अब तक इस पर खूब हो हल्ला मच जाता।

 

- प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की। उनहोंने बाणसागर परियोजना पूरा करने के लिये भी बधाई दी। कहा कि CM योगी के राज में यूपी तरक्की कर रहा है।

 

- प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा में सोनभद्र के सांसद छोटेलाल खरवार भी नजर आए। पिछले दिनों मीउिया में आयी खबरों के मुताबिक बीजेपी के इस बार चुनाव में उन्हें टिकट न देने की अटकलें लगायी जा रही हैं। पर खरवार पीएम मोदी के साथ मंच पर मौजूद रहे।

Narendra Modi
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned