scriptअध्यापक ने छात्र से करवााया था यह काम, अब होगी कार्रवााई… | Action will be taken in case of cleaning toilet by the student | Patrika News

अध्यापक ने छात्र से करवााया था यह काम, अब होगी कार्रवााई…

locationमिर्जापुरPublished: Dec 28, 2017 10:24:16 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

पत्रिका की खबर का संज्ञान लेते हुए आईजी रेंज एवं एडीजी जोन वाराणसी ने पुलिस को दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

mirzapur

mirzapur

मिर्ज़ापुर. जनपद के मझवां विकास खंड के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बधवा में छात्र से शौचालय की सफाई कराने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। पत्रिका की खबर का संज्ञान लेते हुए आईजी रेंज एवं एडीजी जोन वाराणसी ने मिर्जापुर पुलिस को तत्काल सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, बेसिक शिक्षा विभाग में भी हड़कंप मच गया है। पत्रिका से बात करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी ने कहा कि स्कूल में किसी छात्र से इस तरह का कार्य कराया जाना गलत है। मामले की जांच कराकर उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्कूलों में सफाई कर्मी तैनात ना किए जाने को दुखद बताते हुए कहा कि इनके अभाव में अध्यापकों को छात्रों का सहयोग लेकर स्वयं सफाई करनी पड़ती है।

बीएसए ने कहा कि कई दफे वे स्वयं संबंधित अधिकारियों से स्कूलों में सफाई कर्मियों की तैनाती का आग्रह कर चुके हैं, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। बता दें कि इस स्कूल के एक छात्र से शौचालय की सफाई कराए जाने का वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल का एक बच्चा शौचालय की साफ-सफाई करते हुए नजर आ रहा है। वीडियो में एक अध्यापक भी छड़ी लेकर उसके साथ-साथ खड़े नजर आ रहे हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि जिस विद्यालय का यह वीडियो है, कक्षा एक से आठ तक संचालित वह विद्यालय जिले के मॉडल स्कूल में चुना गया है। मॉडल स्कूल की हालत यह कि शौचालय को साफ कराने के लिए सफाई कर्मियों की जगह स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे को लगा कर सफाई कराई जा रही है। जब सफाई कर रहे बच्चे से पूछा गया तो उसका कहना था कि, स्कूल के अध्यापक उससे सफाई का काम करवा रहे हैं। बता दें कि, शासन की तरफ से जिले के सभी ब्लॉक में एक स्कूल को मॉडल स्कूल बनाये जाने का आदेश है। जहां पढ़ाई की सभी सुविधाएं बच्चों को उपलब्ध कराई जाएंगी। स्कूल में कम्प्यूटर के माध्यम से शिक्षा देने के साथ-साथ बच्चों को पीने के लिए आरओ सिस्टम लगवाना साथ ही शौचालय की व्यवस्था कराना शामिल है।
Input By : Suresh Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो