मिर्ज़ापुर में मिला एक और कोरोना वायरस पॉज़िटिव, मरीज़ों की संख्या पहुंची तीन

पूरे परिवार को किया गया क्वारंटीन, गांव को भी सील किया गया।

कर स्वास्थ विभाग की 14 टीम कर रही एक किलोमीटर के इलाके में जांच।

मिर्ज़ापुर. यूपी के मिर्ज़ापुर में तीसरा कोरोना पॉज़िटिव पाया गया है। दिल्ली स्थित मरकज से लौटे जमाती की जांच में कोरोना की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के बाद प्रशासन ने पूरे गांव को सील कर दिया है और स्वास्थ विभाग ने वहां जांच शुरू कर दी है। पॉज़िटिव मिले जमाती के परिजनों को भी क्वारन्टीन कर दिया गया है। इसे मिलाकर जनपद में अब कुल तीन कोरोना मरीज हो गये हैं। यह सभी मरकज से लौटे जमाती हैं।

 

कोरोना के तीसरे मरीज की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा है। तीसरा मरीज़ चुनार तहसील के दीक्षितपुर गांव का रहने वाला है। हाल ही में वह दिल्ली स्थित मरकज से वापस लौटा है। स्वास्थ विभाग ने उसे विंध्याचल में क्वारन्टीन में रखा हुआ था। इसकी कोरोना जाँच रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद इसे अस्पलात में बने कोरोना आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।

 

जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुच कर पूरे गांव को सील कर दिया। इसके अलावा एक किलोमीटर इलाके में सेनेटाइजेशन व जांच का काम शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही मरीज के परिवार के 17 लोगों को भी एम्बुलेंस से ज़िला मुख्यालय ट्रामा सेंटर ले जाकर क्वारन्टीन में रखा गया है। इनका सैंपल लेकर कोरोना की जांच के लिए वाराणसी के बीएचयू भेजा गया है।

 

सीएमओ ओपी तिवारी का कहना है कि इस एक किलोमीटर के इलाके में कुल चार गांव है इसमें जांच के लिए 14 टीम बनाई गयी हैं। हमारे मेडिकल ऑफिसर हमारे सुपरवाइजर वर्कर सब घर-घर जाकर सैनिटाइजेशन का काम कर रहे हैं। इसके अलावा चारों गांव के हर घर को स्क्रीन किया जाएगा। ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसी को खांसी या बुखार तो नहीं आ रहा है या सांस तो नहीं फूल रही है। सारी टीमों के पास थर्मल स्कैनर मौजूद हैं। यह लोग बुखार की जांच भी करेंगे अगर बुखार खांसी आ रही होगी इस एक किलोमीटर के इलाके में सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। सीएमओ के मुताबिक अब तक ज़िले में कुल 218 कोरोना जाँच सैंपल किए गए हैं।

By Suresh Singh

coronavirus
रफतउद्दीन फरीद Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned