scriptसामूहिक विवाह में शिरकत कर सकते हैं CM योगी आदित्यनाथ, तीन जिनों के 501 जोड़ों की होगी शादी | CM Yogi Adityanath May be attend Group Marriage ceremony in Mirzapur | Patrika News
मिर्जापुर

सामूहिक विवाह में शिरकत कर सकते हैं CM योगी आदित्यनाथ, तीन जिनों के 501 जोड़ों की होगी शादी

मिर्जापुर में श्रम विभाग की ओर से सामूहिक विवाह का होगा आयोजन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हो सकते हैं शामिल।

मिर्जापुरApr 22, 2018 / 05:12 pm

रफतउद्दीन फरीद

Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ

मिर्ज़ापुर. आने वाले 24 अप्रैल को मिर्जापुर में होने वाले विशाल सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिरकत कर सकते हैं। उनके आने की संभावना को देखते हुए कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों का क्रम तेज हो गया है। इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विध्याचल मंडल के तीनों जिले शामिल हैं। इसमें मिर्ज़ापुर से 180 सोनभद्र से 279 और भदोही से 52 जोड़ों की शादी करायी जाएगी। कार्यक्रम में कुल 511जोड़ो का सामूहिक विवाह करवाया जाएगा, जिसमें तीन मुस्लिम जोड़े भी शामिल हैं।
 

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दूर-दराज खास तौर से सोनभद्र से आने वाले लड़की और उनके महिला परिजनों को शहर के लायंस इंटर कालेज लालडिग्गी और पुरुषों के लिए राजस्थान इंटर कालेज में रहने कि व्यवस्था कि गयी है। 24 अप्रैल को सुबह आठ बजे जोड़ों का नामांकन कराने के बाद बारात 10 बजे सरयू उद्यान से चल कर कार्यक्रम स्थल पुतलीघर पहुंचेगी। 11 बजे से वैवाहिक कार्यक्रम शुरू होगा। कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, श्रम सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या और जिले के सभी विधायक भाग लेने की बात कही जा रही है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश भवन एवम अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की ओर से निर्माण कार्य मे लगे 40 विभिन्न प्रकार के श्रमिकों को निर्माण श्रमिक के तौर पर श्रम विभाग में पंजीकृत किया जाता है। इनके कल्याण के लिए 16 योजनाएं चलायी जाती हैं। निर्माण कामगार कन्या विवाह सहायता योजना भी इसमें शामिल है। इसका लाभ लेने के लिये कोई श्रमिक अपने पंजीकरण के एक साल पूरे होने पर योजना के तहत आवेदन कर सकता है। आवेदन करने वाले श्रमिकों की 18 साल से अधिक कि पुत्री के विवाह के लिये खाते में 65 से 65 हजार रुपये अनुदान दिया जाता है।

विन्ध्याचल मंडल के तीनो जिलों को मिला कर कुल 1,93,350 श्रमिको का पंजीकरण किया गया है। इनमें सबसे अधिक सोनभद्र में 95,573 श्रमिकों का पंजीकरण है। मिर्ज़ापुर में 71,467 और भदोही में 26,310 श्रमिको का पंजीकरण किया गया है। जिनमे से सामूहिक विवाह में शामिल होने के लिए कुल 718 पंजीकृत श्रमिकों ने आवेदन किया था।जांच के उपरांत 207 आवेदन निरस्त कर 511 जोड़ों का समूहिक विवाह सम्पन्न करवाया जाएगा। पूरे कार्यक्रम को भव्य बनने के लिए तैयारियां तेज कर दी गयी हैं।
by Suresh Singh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो