script

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिये EVM और VVPAT मशीनों पर लिया बड़ा फैसला, इस सिस्टम से होगी निगरानी

locationमिर्जापुरPublished: Mar 17, 2019 09:09:49 am

मध्य प्रदेश में ईवीएम को दूसरी जगह ले जाने की शिकायत के बाद लोकसभा चुनाव में इलेक्शन कमीशन का बड़ा फैसला।

EVM Voting Mashine

ईवीएम वोटिंग मशीन

मिर्जापुर. प्रमुख विपक्षी पार्टियों की ओर से ईवीएम पर शक जाहिर करने और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को लेकर हुई घटनाओं के बाद लोकसभा चुनाव में ईवीएम की सुरक्षा का खास खयाल रखा जाएगा। इस बार ईवीएम पर जीपीएस सिस्टम के जरिये निगरानी रखी जाएगी। हर पोलिंग पार्टी की गाड़ी को जीपीएस सिस्टम से लैस होगी, जिसे चुनाव आयोग हर पल ट्रैक करता रहेगा। सेंटर से पोलिंग बूथ तक पहुंचने और वहां से वोटिंग के बाद गोदाम तक रवानगी की पल-पल की जानकारी आयोग जीपीएस के माध्यम से अपने पास रखेगा।
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद ईवीएम को घर या होटल में ले जाने की शिकायत चुनाव आयोग को मिली थी। इसको लेकर काफी हो हल्ला और हंगामा हुआ था। चुनाव आयोग नहीं चाहता कि लोकसभा इलेक्शन के दौरान इस तरह की कोई बात हो या शिकायत आए। इसके लिये आयोग उन गाड़ियों पर पल-पल नजर रखेगा जो ईवीएम लेकर जाएंगी। इतना ही नहीं जिम्मेदार अधिकारी भी आयोग की नजर में रहेंगे। सबको जीपीएस से ट्रैक किया जाएगा। पूरा निगरानी ऑपरेशन एक कंट्रोल रूम से अंजाम दिया जाएगा।
चुनाव आयोग पहली बार ईवीएम मशीन को बूथों तक पहुंचाने वाले अधिकारियों और उनकी गाड़ियों को जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम से लैस करेगा। कंट्रोल रूम से आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि ईवीएम की जिस गाड़ी से जा रही है वह सेंटर से बूथ तक और वापसी में सीधे गोदाम तक पहुंच रही है या नहीं। कोई भी ईवीएम अगर तय रूट से ईधर-उधर मुड़ी या कहीं रुकी तो तत्काल पता चल जाएगा। इतना ही नहीं ईवीएम या वीवीपैट मशीन लेकर कोई जोनल या सेक्टर मजिस्ट्रेट दूसरी जगह जाते हैं तो वह तुरंत पकड़ में आ जाएंगे। पूरी जानकारी को आयोग इकट्ठा करेगा ताकि बाद में किसी तरह का आरोप लगने पर उसे पेश किया जा सके।
मिर्जापुर के जिला निर्वाचन अधिकारी (डीएम) अनुराग पटेल ने कहा कि जीपीएस का इस्तेमाल चुनाव आयोग निगरानी के लिये पहली बार कर रहा है। जीपीएस वाहनों के लिये निर्देशित कर दिया गया है। इसका मकसद वाहनों के मूवमेंट के साथ पल-पल लोकेशन की जानकारी लेना है। चुनाव में सभी वाहनों में जीपीएस लगा दिये जाएंगे। मिर्जापुर का लोकसभा चुनाव सातवें चरण में होगा। सुरक्षा की दृष्टि से इसे 145 सेक्टरों में बांटा गया है। 40 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 21 जोनल मजिस्ट्रेट के वाहनों पर जीपीएस लगाए जाएंगे।
By Suresh Singh

ट्रेंडिंग वीडियो