फ्रांस के राष्ट्रपति ने मिर्जापुर में सोलर पावर प्लांट का किया उद्घाटन, देवी मां की तस्वीर व चुनरी देकर हुआ स्वागत

By: रफतउद्दीन फरीद

Published: 12 Mar 2018, 04:55 PM IST

Mirzapur, Uttar Pradesh, India

फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम मोदी

1/9

पीएम नरेन्द्र मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रोंं को लेकर यूपी मिर्जापुर पहुंचे।

मिर्ज़ापुर. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को मिर्जापुर पहुंचे। वहां फ्रेंच राष्ट्रपति का स्वागत भारतीय अंदाज में किया गया। उनके स्वागत के लिये यूपी के मुख्यमंत्री खुद मौजूद थे। केन्द्रीय मंत्री और मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल यूपी के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल और बृजेश पाठक ने मां विध्यवासिनी देवी की फोटो गुलदस्ता और विंध्याचल की बनी चुनरी देकर उनका स्वागत किया गया। फ्रेंच राष्ट्र प्रमुख और पीएम ने मिर्जापुर के विजयपुर स्थित ददरा कला में बने यूपी के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम योगी ने राष्ट्रपति मैक्रों और PM को प्लांट दिखाया और इसके बारे में जानकारी देते रहे।


मिर्जापुर जिले के लिये यह एक ऐतिहासिक क्षण भी था। जिले में आज तक इतना बड़ा वीवीआईपी मेहमान नहीं पहुंचा था। दोनों लोग रूस निर्मित हेलिकॉप्टर से हेलिपैड पहुंचे। वहां स्वागत के बाद पीएम राष्ट्रपति मैक्रों को लेकर हेलिपैड से दो किलोमीटर दूर ददरा कला पहुंचे। वहां शिलापट्ट पर लगे पर्दे को खींचकर सोलर प्लांट का लोकार्पण किया। इसके बाद कंपनी के अधिकारियों से सोलर के बारे में जानकारी लिया और पूरे प्लांट का अवलोकन किया। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन्हें इसके बारे में जानकारी देते रहे।

 

पीएम और राष्टपति ने वीआईपी दीर्घा की तरफ लोगों को देख कर हाथ हिलाया और उनका अभिवान किया। इस सीएम और मंत्रियों के अलावा जिले के सभी विधायक और जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। मंच के पास बने वीवीआइपी दीर्घा से पीएम को देख कर लगातार भाजपा नेता मोदी-मोदी के नारे लगाते रहे। प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति मंच पर कुल पांच मिनट रहे। इसके बाद हेलीकॉप्टर से वाराणसी के लिए रवाना हो गए।


रूस निर्मित हेलिकॉप्टल बना आकर्षण
इलाके में पहली बार एक साथ उतरे रूस निर्मित एम आई -30 हेलीकाप्टर को देखने के लिए ग्रमीणों की भारी भीड़ जमा हो गयी थी। लोग मोदी और फ्रांस के राष्टपति कि एक झलक पाने के लिए घरों की छतों पर चढ़ गए थे। कुछ तो मौके पर मौजूद अधिकारियों कि गाड़ी पर चढ़कर हेलीकाप्टर देख रहे थे। उन्हें बार-बार सुरक्षा कर्मी हटाते रहे। वहीं बड़ी संख्या में ग्रामीण इलाके कि महिलाएं भी पीएम मोदी और हेलीकाप्टर देखने आई थी।
by Suresh Singh

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned