scriptसरकारी स्कूल के बच्चों से ढुलवाया जा रहा गोबर, बच्चियां गोबर से साफ कर रहीं कैम्पस, देखें तस्वीरें | Patrika News
मिर्जापुर

सरकारी स्कूल के बच्चों से ढुलवाया जा रहा गोबर, बच्चियां गोबर से साफ कर रहीं कैम्पस, देखें तस्वीरें

6 Photos
6 years ago
1/6

मिर्ज़ापुर. जिले की सदर तहसील अन्तर्गत रैपुरी गांव में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में छात्रों से गोबर ढुलवाने और छात्राओं से विद्यालय के बड़े से कैम्पस की गोबर से लिपाई कराने का वीडियो वायरल हुआ है।

2/6

एक छात्र एक छात्र भी वीडियो में सामने आकर दावा करता दिख रहा है कि उन लोगों से काम करावाए जाते हैं। वीडियो सामने आने के बाद हड़कम्प मच गया है और बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मामले की जांच कराकर दोषी के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।

3/6

दरअसल सोमवार को व्हाट्सऐप पर एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ। इसमें एक स्कूल के बच्चे साइकिल से गोबर ढोते हुए दिख रहे हैं। इस दौरान कुछ स्थानीय लोग उनका वीडियो बना लेते हैं। वीडियो बनाने वालों के सवाल भी सुनायी दे रहे हैं। वह स्थानीय भोजपुरी भाषा में उनसे पूछ रहे हैं कि स्कूल में गोबर कौन ढुलवा रहा है।

4/6

वीडियो में छात्र किसी शिक्षक का नाम लेते हैं और कहते हैं। एक और वीडियो में स्कूल परिसर में कुछ महिलाएं गोबर से विद्यालय परिसर की जमीन की गोबर से लिपायी कर रही हैं। उनके साथ कई छात्राएं भी लिपाई के काम में लगायी गयी हैं। हालांकि इस वीडियो की पुष्टि पत्रका नहीं करता, पर दावा किया गया है कि किसी वीडियो रैपुरी स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय का है।

5/6

पूर्व माध्यमिक विद्यालय रैपुरी में कक्षा एक से आठ तक की पढ़ायी होती है। पूरा मामला अब शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास पहुंच चुका है। जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी का कहना है कि वीडियो कि जांच करायी जाएगी और यदि मामला सही पाया जाता है तो यह सरासर गलत और मानवाधिकार का हनन है।

6/6

उन्होंने कहा कि यह देखा जाएगा कि कहीं जबरन तो बच्चों से ऐसा नहीं कराया जा रहा है। यदि ऐसा हुआ तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.