scriptसूखे की मार झेल रहे ग्रामीणों की प्रधान ने ऐसे की मदद, हर ओर हो रही सराहना | Gram Pradhan help of villagers who have been suffer by drought | Patrika News

सूखे की मार झेल रहे ग्रामीणों की प्रधान ने ऐसे की मदद, हर ओर हो रही सराहना

locationमिर्जापुरPublished: May 24, 2018 10:59:58 pm

Submitted by:

Sunil Yadav

प्रशासनिक मदद मिलने में हो रही थी देरी

सूखे की मार झेल रहे ग्रामीमों की प्रधान ने ऐसे की मदद, हर ओर हो रही सराहना

सूखे की मार झेल रहे ग्रामीमों की प्रधान ने ऐसे की मदद, हर ओर हो रही सराहना

मिर्ज़ापुर. सूखे से जूझ रहे मड़िहान और पटेहरा ब्लाक में इन दिनों गरीबों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पहले कुदरत ने मारा फिर जिले के प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही ने अव्यवस्था ने पूरी कर दिया। सरकारी मदत के तौर पर इलाके में सुखा राहत पैकेट बाटा जा रहा है। लेकिन सुस्त रफ्तार से अजित आ कर एक ग्राम पंचायत ने अनोखा कदम उठाते हुए गाँव वालों कि मदत करने के लिए बाजार से एक ट्रैक्टर सब्जी ला कर गाँव वालों में बाट कर लोगों कि मदद किया। यह मामला विकास खण्ड के ग्राम पंचायत पटेहरा का है। वही अब ग्रामीमों की इस पहल की अब चारों ओर चर्चा हो रही।

गुरुवार को सुबह ट्रैक्टर लेकर सब्जी मंडी पहुंचे ग्राम प्रधान अमृत लाल कोल ने मंडी से 10 हजार रुपये लागत कि सैकड़ो किलो सब्जी खरीद कर गांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों में सब्जी वितरित किया। दरसल ब्लाक मुख्यालय में सरकार की तरफ से सुखा राहत सामग्री बांटी जा रही है। जिसमे पटेहरा गांव का नंबर सबसे अंत में था। जिस कारण राहत सामग्री की इंतार कर रहे गरीबों के चहरे मायूसी से अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। ऐसे में गरीबों की मायूसी देख थी प्रधान ने यह पहल की। वही अब गाँव की चौपाल में सैकड़ो जरूरतमंद परिवर आ कर सब्जी ले गए।

चौपाल के जरीए जरूरतमंदों को भिन्डी, कोहड़ा, तरबूज, लौकी, नेनुआ, पालक, बैगन, परवल आदि वितरित किया गया। प्रत्येक परिवार को एक सप्ताह के लिए सब्जी ग्राम पंचायत कि तरफ से सब्जी मुहैया करवाई गई। ग्राम प्रधान अमृत लाल कोल ने बताया की गाँव कि आबादी लगभग 26 हजार के करीब है। लेकिन सूखे की मार सबसे ज्यादा गरीबों पर ही पड़ी है। ग्राम प्रधान अमृत लाल कोल ने बताया कि उन्होंने गांव में राहत सामग्रियों के वितरण को लेकर जब अधिकारियों से पता चला कि सूखा राहत सामग्री पहुंचाने में अभी समय लगेगा।जिसके बाद लोगों कि परेशानी देख कर हमने उनकी मदत करने का फैसला किया। फिलहाल ग्राम प्रधान द्वारा जरूरत मंदो की मदद की हर ओर सराहना हो रही है।

By- सुरेश सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो