scriptIMD weather forecast for 5 days very heavy rain in Purvi Uttar Pradesh | IMD Weather Forecast: 24 घंटे तक हो सकती है भारी बारिश, जानिए 5 दिनों का मौसम | Patrika News

IMD Weather Forecast: 24 घंटे तक हो सकती है भारी बारिश, जानिए 5 दिनों का मौसम

locationमिर्जापुरPublished: Oct 03, 2023 06:52:43 pm

Submitted by:

Ayush Dubey

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल भाग में पिछले 48 घंटे से भारी बारिश हो रही है। यह सिलसिला अगले 5 दिनों तक बरकरार रहने वाला है।

IMD weather forecast
today weather Update: 24 घंटे से प्रदेश में बारिश हो रही है। कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बदरा बरस रहे हैं। बारिश का यह सिलसिला पूर्वांचल के 17 जिलों में बना हुआ है। मिर्जापुर में भारी बारिश के कारण आज यानी की 3 अक्टूबर को स्कूल बंद किए गए। मिर्जापुर में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में अभी और होगी बारिश

पूर्वी उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही बात करें आसपास के जिलों की तो वाराणसी, प्रयागराज, चंदौली, गोरखपुर, संत कबीर नगर, देवरिया, बलिया और बलरामपुर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
imd_weather_forecast_mirzapur1.jpg
आईए जानते हैं मौसम का मिजाज

दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा गुलमर्ग, धर्मशाला, पंतनगर, इटावा, मुरैना, सवाई माधोपुर, जोधपुर, बाड़मेर और अक्षांश 25.7 डिग्री उत्तर और देशांतर 70.3 डिग्री पूर्व से होकर गुजर रही है।

जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, राजस्थान के शेष हिस्सों और कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं।

निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिणपूर्व झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ के आसपास के इलाकों पर है। संबद्ध चक्रवात परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी पंजाब और जम्मू कश्मीर के ऊपर समुद्र तल से लगभग 3.1 किमी ऊपर है।

एक ट्रफ रेखा दक्षिण छत्तीसगढ़ से लेकर मध्य महाराष्ट्र के मध्य भाग तक तेलंगाना और दक्षिण मराठवाड़ा तक समुद्र तल से 3.1 से 5.8 किमी ऊपर तक फैली हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो