सोशल मीडिया पर छा गयीं नॉलेज दादी, वायरल हो रहा हैरान कर देने वाला वीडियो

ये महिला वो जानती है जो बड़े-बड़े अधिकारी भी नहीं जानते, वीडियो वायरल होने के बाद हर ओर हो रही है चर्चा।

मिर्ज़ापुर. नाम सीतापति पटेल, पता मिर्जापुर अदलहाट का परशुरामपुर, उम्र 55 साल, कभी स्कूल नहीं गईं, खेती बारी से समय मिल जाता है तो लोगों की मदद भी कर देती हैं। सीतापति का इतना ही जीवन परिचय है, जिस वजह से सीतापति मशहूर हैं वो कुछ और ही है। वह कभी स्कूल नहीं गईं, पर आप उनसे जिले से लेकर प्रदेश तक का कोई भी नंबर पूछ लीजिये, जबानी बता देंगी। संतरी से लेकर रेल मंत्री तक के नंबर उन्हें मुरजबानी याद हैं। चलती-फिरती टेलिफोन डायरेक्ट्री हैं सीतापति। अपनी इस असाधारण खूबी के चलते वह चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

 

 

एक ऐसी बुजुर्ग महिला जो पढ़ी लिखी बिल्कुल नहीं है मगर उसे जिले के सभी थानों के मोबाइल नम्बर मुंहजबानी पता है। रेल मंत्री से शिकायत किस नंबर पर करना है यह उसे जुबानी याद है तो जिले के विधायक से लेकर पार्टी नेताओं तक के नंबर उसे रटे रटाए हैं। पूछने पर वह इस तरह से नंबर बोलती है सामने वाला हैरान रह जाय। इधर किसी ने सीतापति का एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया, जिसके बाद वह खूब वायरल हो रहा है। मिर्ज़ापुर के अदलहाट थाना क्षेत्र के परशुरामपुर कि रहने वाली हैं सीतापति पटेल। जिस उम्र में लोग घरो में बैठ कर घर गृहस्थी का काम करते है, उस उम्र में वह आज भी घर पर खेती करती हैं और इससे समय मिलने के बाद लोगों कि मदद व समाज सेवा का काम करती हैं।


उनके फर्राटे से नंबर बताने पर बहुत से लोग भ्रम में पड़ जाते हैं और जब पता चलता है कि यह पढ़ी लिखी नहीं तो और हैरान होते हैं। किताबों से भले ही भेंट न हुई हो और स्कूल का मुंह तक न देखा हो पर इन्हें सभी मोबाईल नंबर याद हैं। नंबर याद रखने के अलावा सीतापति को गाना बनाने और गाने का भी शौख है। स्वच्छता अभियान में बने शौचालय को लेकर खुद का बनाया हुआ गाना वह हमेशा गाजी हैं।


वायरल वीडियो में वह मिर्जापुर वाराणसी के थानों का सीयूजी मोबाईल नम्बर बता रही हैं। वीडियो बनाने वाला अपने क्षेत्र के विधायक का नंबर पूछ रहा है तो वह भी बताती हैं। उसे रोककर सीतापति खुद बताने लग रही हैं, 100 नम्बर पर पुलिस आयेगी 1090 पर महिला पुलिस आयेगी 1906 पर वाराणसी से गैस सिलेन्डर आयेगा आदि। इस विडियो में चुनार के पूर्व विधायक जगतम्बा पटेल और वर्तमान मड़िहान विधायक रमाशंकर पटेल का नम्बर भी वह बता रही हैं।

 

 

जब सीतापति से पुछा गया कि उन्हें इतने नंबर कैसे याद है तो उन्होंने कहा कि यह सब ऊपर वाले कि कृपा है। उनका कहना था कि हम पढ़े लिखे नहीं है। सब भगवान का देंन है। हम सभी का भला करते हैं, समाज सेवक है, कोई समस्या हो तो लोग हमें याद करते है। लोग किराया भाड़ा लगा कर ले जाते हैं और हम उनका काम करते हैं। वायरल वीडियो दो महीने पुराना बताया जा रहा है। मगर इस वीडियो कि वजह से सीतापति इन दिनों सोशल मीडिया में खूब सुर्खिया बटोर रही हैं।
By Suresh Singh

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned