scriptइस्लामिया स्कूल विवाद: मिर्जापुर में भी अधिकारियों ने एक विद्यालय से आनन-फानन में हटवाया नाम | Islamiya word removed from Primary School in Mirzapur District | Patrika News

इस्लामिया स्कूल विवाद: मिर्जापुर में भी अधिकारियों ने एक विद्यालय से आनन-फानन में हटवाया नाम

locationमिर्जापुरPublished: Aug 04, 2018 01:11:33 pm

शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो बोर्ड से भले ही मिटवा दिया जाए पर अभिलेखों से मिटवाना मुश्किल है।

Mirzapur Islamiya School

मिर्जापुर इस्लामिया स्कूल

मिर्ज़ापुर. प्रदेश भर में सुर्खियां बनने के बाद मिर्जापुर जिले में भी एक ऐसा स्कूल सामने आया है जिसके नाम के आगे इस्लामिया लिखकर इसे चलाया जा रहा था। इस्लामिया। व्हाट्सऐप पर इसकी तस्वीर वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग तुरंत एक्टिव हुआ और विद्यालय के नाम से इस्लामिया शब्द को मिटवा दिया गया। हालांकि शिक्षा विभाग ने यह सफाई भी दी है कि इस विद्यालय में सरकारी तौर-तरीकों और सेलेबस के आधार पर ही पढ़ाई करायी जाती है।
इसे भी पढ़ें

BREAKING: जौनपुर-रायबरेली हाइवे पर भीषण हादसा, पांच की मौत सात घायल, दर्शन करने इलाहाबाद जा रहे थे

 

मामला मिर्जापुर जिले के सिटी ब्लाक के जसोवर गांव का है। जसोवर गांव के अल्पसंख्यक बाहुल इलाके में स्थित एक विद्यालय की फोटो व्हाट्सऐप पर वायरल हुई और हड़कम्प मच गया। इस विद्यालय के अपने नाम के चलते चर्चा में आने के बाद ही बेसिक शिक्षा विभाग की नींद खुली। आनन-फानन में अधिकारियों ने विद्यालय के नाम के आगे से इस्लामिया शब्द को हटवा दिया। अब अधिकारी इस पर कार्रवाई कि बात कर रहे हैं। वहीं बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी का कहना है की यहां सिर्फ नाम से इस्लामिया शब्द जुड़ा है। हालांकि पूरी पढ़ाई सरकारी तौर तरीके से ही होती है। उनहोंने बताया कि यह कई दशकों से चला रा रहा है। सरकारी अभिलेखों में यह विद्यालय इसी नाम से दर्ज है।
इसे भी पढ़ें

अमित शाह को काला झण्डा दिखाने वाली नेहा यादव लड़ेगी चुनाव, ये पार्टी देगी टिकट

हालांकि शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है भले ऐसे विद्यालय के नाम के आगे से इस्लामिया शब्द हटा दिया जाए मगर शिक्षा विभाग सरकारी अभिलेखों और कंप्यूटर में दर्ज अभिलेखों से इसे हटाना टेडी खीर साबित होगा। यह शब्द बना रहेगा। मगर विवाद को देखते हुए अधिकारी जरूर नाम हटा कर आपत्तियों को शांत कर देते हैं।
By Suresh Singh

ट्रेंडिंग वीडियो