मिर्जापुर की बेटी ने लद्दाख चोटी पर फहराया भारतीय तिरंगा

समुद्र तल से 18 हजार फीट की ऊँचाई पर फहराया झंडा

मिर्जापुर. जिले जमालपुर थाना क्षेत्र के हिनौतीमाफी गाँव   के किसान संतराम सिंह की  बेटी काजल पटेल ने समुद्र तल से 18 हजार फीट की ऊँचाई पर स्थित लद्दाखी चोटी पर तिरंगा फहराकर जिले के साथ ही देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। 


उसकी  इस सफलता पर पूरे गाँव में इन वक्त जश्न का  माहौल है। काजल पटेल एक मात्र प्रतिभागी है जिन्हें उत्तर प्रदेश से एनसीसी गल्स माउंटेनरिंग प्रतियोगिता के तहत 18 छात्राओं के दल में बनारस हिन्दू विश्वविघालय के  7 यूपी एयर स्ववाड्रन एनसीसी की एकमात्र कैडेट के रूप में अभियान में  सामिल किया गया था।


लद्दाख की ऊंची चोटी पर चढ़ने से पूर्व काजल पटेल ने बीएचयू के बिंग कमांडर मानव कुमारिया, के सहयोग से  पहाड़ पर चढ़ाई के गुर सीखकर इस अभियान की  पूरी  तैयारी कर रखी थी।10 मई से 16 जुलाई तक के इस अभियान में एक जुलाई को छात्राओं का दल लद्दाखी चोटी पर पहुँचकर भारतीय तिरंगा फहराया। ग्रामीण पृष्टभूमि की  काजल पटेल इंटर मीडिएट तक की शिक्षा ग्रामीण अंचल के विद्यालयों में ही प्राप्त की है। 


kajal patel




सरदार पटेल इंटर कालेज कोलना  से वर्ष 2014 में इंटर मीडिएट की परीक्षा पास की।वर्तमान में वाराणसी के अग्रसेन पीजी कालेज से बीएससी(मैथ)द्वितीय वर्ष की छात्रा है। इंटर पास करने के बाद बीएससी में प्रवेस लेने के समय ही काजल ने बीएचयू के एनसीसी एयरफोर्स में प्रवेश लिया।जब 2014 में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रवेश के दौरान  पहले दिन दौड़ में दूसरा स्थान तथा दूसरे दिन दौड़ में पहला स्थान हासिल कर अपनी प्रतिभा का सबूत दिया था।



वही काजल 20 जुलाई  को गाँव लौटेगी। उसके गाँव आगमन को ले कर ग्रामीणों  में  उत्साह का माहौल हैं बेटी के स्वागत को लेकर गाँव मे  विशेष तैयारी हो रही है।
Show More
Ashish Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned