script

जानिए कौन है बालकुमार पटेल, जिन्हें कांग्रेस इस सीट से बनाएगी उम्मीदवार

locationमिर्जापुरPublished: Mar 23, 2019 01:37:52 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

कुर्मियों के बड़े नेता हैं बाल कुमार पटेल

Bal Kumar Patel

Bal Kumar Patel

मिर्जापुर. यूपी के सपा के कद्दावर और कुर्मी नेता बाल कुमार पटेल सपा का दामन छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। बाल कुमार पटेल बांदा-चित्रकूट इलाके में डकैत रहे ददुआ के भाई हैं। बांदा लोकसभा सीट से बाल कुमार चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अखिलेश यादव ने बीजेपी से आए श्यामा चरण गुप्ता को उम्मीदवार घोषित कर दिया है। जिससे नाराज सपा नेता बाल कुमार पटेल ने शुक्रवार को कांग्रेस से हाथ मिला लिया है।
जानकारी के मुताबिक पटेल यूपी के बांदा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे. बाल कुमार पटेल ने शुक्रवार शाम दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाकात की।

कुर्मियों के बड़े नेता हैं बाल कुमार पटेल
बाल कुमार पटेल उत्तर प्रदेश में कुर्मियों के बड़े नेता हैं। खासकर बुंदेलखंड और पूर्वांचल में कुर्मी समुदाय के बीच काफी उनका आधार है। बाल कुमार पटेल के बेटे राम सिंह प्रतापगढ़ के सपा जिला अध्यक्ष हैं। राम सिंह प्रतापगढ़ की पट्टी विधानसभा सीट से सपा विधायक रहे हैं। 2017 के चुनाव में बीजेपी के मोती सिंह के हाथों बहुत कम वोटों से हार गए थे।
ऐसे हुई थी इनके राजनीतिक करियर की शुरूआत
बाल कुमार पटेल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत बसपा से की थी। उन्होंने बसपा की टिकट से इलाहाबाद की मेजा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन जीत नहीं सके। हालांकि बाद में वह सपा में शामिल हो गए। ददुआ के इनकाउंटर के बाद बाल कुमार मिर्जापुर से सांसद चुने गए थे।
2009 में मिर्जापुर लोकसभा सीट से थे सांसद
बालकुमार पटेल 2009 में मिर्जापुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे। इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा ने उन्हें बांदा लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया था, लेकिन मोदी लहर में वो चुनाव जीत नहीं सके। 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए दावेदारी कर रहे थे। अखिलेश यादव ने उन पर भरोसा नहीं जताया है।

ट्रेंडिंग वीडियो