किसानों पर हुआ लाठीचार्ज, खड़ी फसल पर जेसीबी चलाए जाने का कर रहे थे विरोध

किसानों के खुशहाल जीवन के लिए जहां सरकार तमाम प्रयास कर रही है, लेकिन वहीं उन्हीं किसानोंं पर लाठियां बरसाई जा रही हैं।

By: Abhishek Gupta

Updated: 01 Mar 2020, 09:00 PM IST

मिर्ज़ापुर. किसानों की खुशहाली के लिए जहां सरकार तमाम प्रयास कर रही है, वहीं उन्हीं किसानोंं पर लाठियां भी बरसाई जा रही हैं। रविवार को मिर्जापुर में कुछ ऐसा ही देखने को मिला। यहां रेल ट्रैक निर्माण के लिए किसानों के खेत पर जेसीबी चलाई गई व विरोध करने पर किसानों पर लाठीचार्ज किया गया। अदलहाट थाना क्षेत्र के कुण्डाडीह करहट में रेलवे द्वारा किसानों की अधिग्रहित जमीन पर ट्रैक निर्माण का कार्य शुरू होना था। लेकिन अतिक्रमण के चलते काम में रुकावट आ रही थी। ऐसे में जेसीबी के साथ भारी संख्या में पुलिस बल के साथ अधिकारी मौके पर पहुंचे और खड़ी गेंहू कि फसल पर जेसीबी चलवाने लगे। मौके पर पहुंचे किसानों ने इसका विरोध किया। महिलाओं ने जेसीबी रोकने की कोशिश की। देखते ही देखते हंगामा बढ़ गया। जिसके बाद मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने सभी किसानों को बलपूर्वक खेत से हटाया।

ये भी पढ़ें- योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, सीएए हिंसा के 22 प्रदर्शनकारियों के घर के बाहर कुर्की का नोटिस चस्पा,

लाठीचार्ज का लगा आरोप-

किसानों का आरोप है कि पुलिस ने महिलाओं पर लाठीचार्ज किया। उन्होंने कहाकि फसल कटने के बाद खेत की नपाई होनी थी। इसके बाद जमीन का अधिग्रहण किया जाना था। मगर रविवार को जेसीबी से जबरन फसल नष्ट कर दी गयी। किसान इस जमीन के बदले मुआवजे और नौकरी की मांग को लेकर चार वर्ष से आंदोलन कर रहे हैं। हालांकि डीएम सुशील पटेल ने मौके पर किसी भी सख्ती और लाठीचार्च से इनकार किया है, लेकिन किसान यूनियन के नेता प्रहलाद का कहना है कि पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज किया है।

ये भी पढ़ें- हुआ बड़ा हादसा, 40 लोगों को ले जा रही नाव पलटी, निकाली जा रही लापता लोगों की लाशें, सीएम योगी ने किया मुआवजे का ऐलान

Lathicharge

यह लोग रहे मौजूद-

वहीं सुबह उपजिलाधिकारी चुनार जंगबहादुर यादव व क्षेत्राधिकारी चुनार मौके पर मौजूद हितेन्द्र कृष्ण की मौजूदगी में कार्यदायी संस्था डीएफसीसीआईएल के डीपीएम एस०के०पाण्डेय के निर्देशन में जेसीबी व हाइवा लगाकर अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से थाना प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार यादव, थाना प्रभारी निरीक्षक चुनार संजीव कुमार मिश्र, थानाध्यक्ष अहरौरा राजेश जी चौबे, राजस्व विभाग की टीम में बिनोद यादव लेखपाल व अन्य क्षेत्रीय लेखपाल एवं भारी फोर्स मौजूद थी।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned