script

महाशिवरात्रि पर दर्शन के लिए ताड़केश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भारी भीड़

locationमिर्जापुरPublished: Mar 04, 2019 03:41:00 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

सुबह से ही भक्त लाइन लगाकर भोले बाबा का दर्शन-पूजन कर रहे हैं।

Mahashivratri

Mahashivratri

मिर्ज़ापुर. यूपी के मिर्जापुर में महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर ताड़केश्वर महादेव मंदिर में भोले बाबा के दर्शन करने के लिए सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। दर्शन-पूजन के लिए सुबह से ही भक्त लाइन लगाकर भोले बाबा में खड़े रहे। पुराणों में कहा गया है कि जो भी भक्त आज के दिन यहां पर दर्शन करता है उसकी सभी मुरादें पूरी करते हैं। मान्यता है कि यहां भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी ने भी महाशिवरात्रि के दिन पूजन कर भगवान शिव से इच्छित वरदान प्राप्त किया था।
लोगों का कहना है कि महाशिवरात्रि पर यहां पर दर्शन पूजन से भक्तो के मन की मुरादे पूरी होती है। विंध्याचल में मौजूद त्रिकोण परिपथ पर मिर्ज़ापुर शहर के पूरब दिशा में स्थित तारकेश्वर महादेव का जिक्र पुराण में भी किया गया है। मंदिर के समीप एक कुंड स्थित है। इसके बारे में मान्यता है कि तराक नामक असुर ने मंदिर के समीप कुंड को खोदा था।तारक असुर के आतंक से सभी त्रस्त थे।भगवान शिव ने ही तारक का वध किया था। इसलिए उन्हे तारकेश्वर महादेव भी कहा जाता है। कुंड के समीप ही कई शिवलिंग स्थापित हैं।
पौराणिक कथा के अनुसार कहा जाता है कि तारकेश्वर में देवी लक्ष्मी ने भी भगवान शिव की आराधना कर उनसे वरदान की प्राप्ति किया था। मान्यता है कि लक्ष्मी देवी यहां अन्य रुप में देवी सरस्वती के साथ वैष्णवी रुप में निवास करती हैं। मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु ने यहां पर शिव की आराधना कर उन्हें प्रसन्न किया और भगवान शिव ने वरदान स्वरूप सुदर्शन चक्र दिया था।
BY- Suresh Singh

ट्रेंडिंग वीडियो