script

भारी बारिश के बाद खोले गए मेजा बांध और जरगो के दो फाटक, इलाके में बाढ़ का खतरा

locationमिर्जापुरPublished: Oct 05, 2019 11:00:38 am

लगातार बेलन नदी में छोड़ा जा रहा है।

Mirzapur Dam

मिर्जापुर बांध

मिर्ज़ापुर. भारी बारिश के चलते पहाड़ी इलाकों में मौजूद बांध में पानी भरने से मुसीबत बढ़ गयी है। हाल यह है कि हलिया के ददरी में मौजूद मेजा बांध में पानी का जलस्तर बढ़ने की वजह से कई गेट खोल कर पानी बेलन नदी में छोड़ा जा रहा है। जिसकी वजह से नदी के किनारे मौजूद तटवर्ती गांवों में सतर्कता बरती जा रही है। ददरी स्थित मेजा बांध के पांच गेटों को खोलकर 31 हजार क्यूसेक प्रति सेकेंड पानी बेलन नदी में छोड़ा जा रहा है। हालांकि अचानक भारी बारिश के बाद कुछ और गेट को खोल कर पानी की निकासी की जा रही है। इसके चलते हलिया-लालगंज मार्ग पर कोटा घाट के पास आवागमन ठप हो गया। एहतियातन पुल के दोनों ओर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।
आवागमन बंद होने के कारण यात्रियों को जिला मुख्यालय और तहसील लालगंज जाने के लिए 22 किलोमीटर चक्कर लगा कर जाना पड़ रहा है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि बारिश के चलते बांध में पानी बढ़ने की वजह से गेट खोले गए हैं। जैसे ही पानी का दबाव कम होगा बांध के गेट बंद कर दिए जाएंगे। वहीं बांध से पानी छोड़े जाने के कारण बेलन नदी भी उफान पर आ गयी है। फिलहाल लगातार हो रही बारिश की वजह से आशंका जताई जा रही है आने वाले समय मे भी लोगों की मुसीबतें कम नही होंगी।
अगर बांध में पानी बढ़ता है तो बेलन नदी के किनारे रहने वाले तटवर्ती गांवों में बाढ़ का खतरा हो सकता है। वहीं अहरौरा थानान्तर्गत इमलिया चट्टी चौकी क्षेत्र कें जरगो जलाशय लगभग चार फाटक खोल दिए गया। बताया जाता है कि भारी बारिश से जलाशय का जलस्तर लगभग 320 फीट से ऊपर हो गया था। इसकी क्षमता 4520.40 है। वहीं जरगो जलाशय पर पानी देखने के लिये भी सैकड़ों की भीड़ लग रही है।
By Suresh Singh

ट्रेंडिंग वीडियो