सामूहिक रूप से छात्राओं के बीमार होने का मामला, DM के निरीक्षण में सामने आईं कई खामियां

Jyoti Mini

Publish: Oct, 13 2017 04:33:47 (IST)

Mirzapur, Uttar Pradesh, India
सामूहिक रूप से छात्राओं के बीमार होने का मामला, DM के निरीक्षण में सामने आईं कई खामियां

विद्यालय प्रसाशन मामले को दबाना चाहता था...

मिर्ज़ापुर. मड़िहान में स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय पहुंचकर जिला अधिकारी विमल कुमार दुबे ने बीमार छात्राओं का हालचाल जाना और अभिभावकों से बात की। वहीं डीएम द्वारा बुलाने जाने पर स्कूल की प्रधानाध्यापिका गश्त खाकर गिर पड़ीं। डीएम ने स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने किचन में फैली गन्दगी देखकर कर्मचारियों को फटकार लगाया। शुद्ध पानी के लिए तीन आरओ भी लगाए जाने का निर्देश। घटिया तेल खाद्यान की सैम्पलिंग के भी आदेश दिए। विद्यालय में छात्राओं से अभिभावकों को मिलने के लिए एक हाल बनाये जाने का भी निर्देश दिया। इसके बाद सीएचसी मड़िहान में भर्ती गंभीर छात्राओं का हालचाल जाना तथा विद्यालय के सभी छात्राओं का ब्लड टेस्ट कराने का आदेश दिया। वहीं कुछ बीमार छात्राओं के ब्लड टेस्ट में मलेरिया के कीटाणु नहीं पाए गए हैं। सुधार होने तक विद्यालय में 24 घंटे डॉक्टर की टीम को कैम्प करने का निर्देशन दिया गया है।

 

छात्राओं की बीमारी को विद्यालय प्रशासन दबाना चाहता था

मड़िहान तहसील स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय में परिजनों से मुलाकात के दौरान बीमार छात्राओं ने परिजनों से बताया था कि, छात्राएं चार दिनों से बीमार चल रही हैं। मागने के बावजूद विद्यालय की स्टाप नर्स उन्हें दवा नहीं दे रही हैं। दिन पर दिन छात्राओं की तबियत बिगड़ रही है। बीमार बालिकाओं की बीमारी को लेकर चिंतित परिजनों ने बालिकाओं के इलाज की जानकारी सीएचसी के डॉक्टरों को दे दिया।

 

 

चिकित्सकों की टीम बीमार बालिकाओं के इलाज के लिए विद्यालय पहुंची तो सबसे पहले उनका सामना विद्यालय की अध्यापिका दीपिका से हुआ। अध्यापिका ने डॉक्टरों से ही सवाल खड़ा कर दिया कि यहां तो कोई बीमार नहीं है।चिकित्सक टीम को अंदर जाने से मना कर दिया। अध्यापिका व टीम की बातचीत में अंदर जानकारी हुई तो बीमार छात्राएं बाहर निकल कर चिकित्सक टीम से दवा की मांग करने लगीं। धीरे-धीरे बीमार छात्राओं का हुजूम स्कूल के बरामदे में इकठ्ठा हो गया। अन्य कर्मचारियों के सहयोग से हॉस्टल में बीमार बालिकाओं का इलाज शुरू किया जा सका।गंभीर 22 छात्राओं को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मड़िहान में भर्ती कराया गया।

 

सीएचसी में भर्ती बीमार छत्राओ की लिस्ट

1=आकांक्षा कक्षा 12
2=विमला कक्षा 10
3=कविता कक्षा 10
4=साक्षी कक्षा 5
5=सीता कक्षा 9
6=सपना कक्षा 11
7=अंशु कक्षा 12
8=सुषुम् कक्षा 9
9=नंदन चौहान कक्षा 11
10=रूपा कक्षा 4
11=रंजू कक्षा 9
12=पूजा मौर्य कक्षा 12
13=आँचल गुप्ता कक्षा 4
14=साहिबा कक्षा 6
15=अंजू कक्षा 3
16=सुनीता कक्षा 6
17=आरती कक्षा 9
18=मोनिका कक्षा 4
19=सरोज कक्षा 10
20=ज्योति कक्षा 9
21=आंचल कक्षा 4
22=अर्चना कक्षा 8

input-सुरेश सिंह

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned