खूबसूरती और भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग के लिए प्रसिद्ध मिर्जापुर जिले का विकास पड़ा धीमा

मिर्ज़ापुर. प्रदेश में प्राकृतिक सौंदर्य और गंगा घाटों की सुंदरता की बात करे तो शायद ही किसी जिले का मुकाबला मिर्ज़ापुर से हो सकता है...

By: ज्योति मिनी

Published: 15 Sep 2017, 05:55 PM IST

मिर्ज़ापुर. प्रदेश में प्राकृतिक सौंदर्य और गंगा घाटों की सुंदरता की बात करे तो शायद ही किसी जिले का मुकाबला मिर्ज़ापुर से हो सकता है। यूपी से उत्तराखंड के अलग होने के बाद मिर्ज़ापुर ही प्रदेश में सबसे अधिक फाल और झरनों का जिला है। यहां पर लगभग दर्जन से अधिक फाल और झरने हैं जो प्राकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है।

 

इसीलिए फिल्मी जगत खास तौर से भोजपुरी इंडस्ट्री के लिए मिर्ज़ापुर सबसे सस्ता और बढ़िया फिल्मी लोकेशन साबित होता है। जिले में आये दिन भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग चलती रहती है। इन दोनों जिले के विभिन्न स्थानों पर भोजपुरी फिल्म नागराज की शूटिंग चल रही है।

 

 

mirzapur fall
IMAGE CREDIT: patrika

शहर के वलियाघाट और सुन्दरघाट पर इसकी शूटिंग सम्पन्न हुई है। जिले में विंडमफाल, लखनिया दरी, खड़नजा फॉल , सिरसी डैम ,टांडा फाल, कुसेरा फाल, लखनिया दरी, चुना दरी और विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल मंदिर साथ ही साथ-साथ शहर के सुंदर और बलियाघाट पर आए फिल्मों की शूटिंग होती रहती है।

 

mirzapur bhojpuri shooting
IMAGE CREDIT: patrika

 

प्रसिद्ध फिल्मों में अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी की फिल्म बंटी और बबली की शूटिंग चुनार किला और सत्तेसगड के आस पास किया गया था। वहीं गैंगेस्टर पर बनी फिल्म गैंग ऑफ वासेपुर की शूटिंग चुनार गंगा नदी पर बने पीपे के पुल के साथ साथ जिले में कई इलाकों में शूटिंग हुई है। पुरानी फिल्मों में नदिया के पार फिल्म की शूटिंग भी जिले में हुई है। मगर सुविधाओं के अभाव और खराब व्यवस्था में जिले में फिल्म इंडस्ट्री को पूरी सुविधा नहीं मिल पा रही है।

 

 

 

mirzapur film shooting
IMAGE CREDIT: patrika

लिहाजा जिले में फिल्म इंडस्ट्री का विकास बहुत ही सुस्त रफ्तार से आगे बढ़ रही है। गंगा घाट पर फिल्म शूटिंग की सबसे बेहतरीन जगह माने जाने वाले सुन्दरघाट के निवासियों का कहना है। किस सरकार इस पा ध्यान दे जिससे इस इंडस्ट्री का विकास हो सके। वहीं घाट पर भोजपुरी फिल्म नागराज की शूटिंग कर रहे दिनेश यादव का कहना है कि, जिले में प्राकृतिक सौंदर्य की वजह से हम लोग यहां पर आते हैं। फिलहाल अभावों के बीच जिले की फिल्म इंडस्ट्री को अभी लंबा सफर तय करना है।

mirzapur fall
IMAGE CREDIT: patrika
fil shootinmg in mirzapur
IMAGE CREDIT: patrika
ज्योति मिनी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned