scriptयूपी के इस जिले से अब हवाई सेवा की तैयारी, सस्ती होगी फ्लाइट की टिकट जल्द मिलेगी खुशखबरी | Mirzapur dist will connect soon with udan scheme said minister | Patrika News

यूपी के इस जिले से अब हवाई सेवा की तैयारी, सस्ती होगी फ्लाइट की टिकट जल्द मिलेगी खुशखबरी

locationमिर्जापुरPublished: Sep 17, 2018 02:29:11 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

मंत्री ने उम्मीद जताई है कि इसके लिए सरकार की मंजूरी मिल जायेगी

UP NEWS

यूपी के इस जिले से अब हवाई सेवा की तैयारी, सस्ती होगी फ्लाइट की टिकट जल्द मिलेगी खुशखबरी

मिर्जापुर. यूपी के कई जिलों में बढ़ रही हवाई सेवा के साथ ही अब मिर्जापुर को भी उड़ान से जोड़ने की तैयारी शुरू होती दिख रही है। इसके लिए केन्द्रीय स्वास्थ राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रदेश के स्टांप एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी को पत्र लिखकर इसकी मांग किया है। मंत्री ने उम्मीद जताई है कि इसके लिए सरकार की मंजूरी मिल जायेगी।
मंत्री ने कहा कि ‘उड़ान’ के तहत जिले में हवाई सेवा शुरू करने से उद्योग धंधों और व्यापार के साथ ही पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए मंत्री ने पड़री के झिंगुरा स्थित हवाई अड्डे का निरीक्षण किया और संभावना जताई की उनके इस प्रयास को जल्द ही कामयबी मिल जायेगी।
मिर्जापुर की मोदी सरकार में खास अहमियत

बतादें कि मोदी सरकार ने मिर्जापुर को खास अहमियत दिया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल एस की नेता अनुप्रिया पटेल को संसदीय क्षेत्र होने के कारण भाजपा सरकार की कोशिश रहती है कि इस इलाके में एनडीए की पैठ को कमजोर न होने दिया जाय। यही वजह है कि इसी साल प्रदेश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना की सौगात भी इस इलाके को दी गई थी। इतना ही नहीं भारत दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौर ऊर्जा संयत्र का यहां पहुंचकर उद्घाटन भी किया था।
बाण सागर परियोजना भी बड़ी उप्लब्धि

इस इलाके में चार साल पूरे होने पर पीएम ने आकर जनसभा भी की थी। चार दशक से अटकी बाण सागर परियोजना का प्रधानमंत्री ने उद्घाटन भी किया था। साथ ही 108 जन औषधि केंद्र, मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास और चुनार में बनारस और मिर्जापुर को जोड़ने वाले पुल का उद्घाटन किया था। अब अगर इसके साथ ही यहां से की जनता को उड़ान सेवा का लाभ मिल जाता है तो ये बड़ी कामयाबी होगी।
इन जिलों में किया जा रहा हवाई अड्डों का विकास

‘उड़ान’ के तहत प्रदेश के अलीगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, आजमगढ़, मयूरपुर, झांसी, और चित्रकूट में हवाई अड्डे का विकास किया जा रहा है। द्र सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना से आम नागरिकों को सस्ती दर पर हवाई सेवा का लाभ मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश के उड्डयन मंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा कि मिर्जापुर शहर से 2 किलोमीटर दूर झिंगुरा गांव में पहले से ही एक हवाई पट्टी बनी हुई है। हवाई पट्टी पहले सैन्य भूमि पर थी लेकिन बाद में इसे उत्तर प्रदेश राज्य सरकार को स्थानांतरित कर दिया गया। इसे हवाई अड्डा के तौर पर विकसित करने पर मिर्जापुर के कारोबारियों को देश व प्रदेश के अन्य स्थानों से जुड़ने से लाभ मिलेगा और जिले का विकास होगा। हां पर धार्मिक रूप से विंध्यचाल मंदिर और दर्जनों फाल और झरने होने के कारण जिले में पर्यटन का विकास होगा। देश भर से पर्यटक यहां आने से रोजगार कद अवसर प्रपात होंगे। अब देखने वाली बात यह होगी कि आने वाले समय मे कब तक जिला हवाई स्कीम स जुड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो