scriptअब डीएम लेंगे प्राइमरी स्कूल के बच्चों की क्लास, पहले ही दिन बच्चों ने पूछे सवाल | Mirzapur DM Teach in Primary School Two Days a Month | Patrika News

अब डीएम लेंगे प्राइमरी स्कूल के बच्चों की क्लास, पहले ही दिन बच्चों ने पूछे सवाल

locationमिर्जापुरPublished: Jul 22, 2018 12:16:50 pm

मिर्जापुर के डीएम पहुंचे प्राइमरी स्कूल, ली बच्चों की क्लास, सामाजिक विज्ञान का पढ़ाया पाठ।

Mirzapur DM Class

मिर्जापुर डीएम ने ली क्लास

मिर्ज़ापुर. जिला अधिकारी कि पहल महीने में दो दिन गाँवो में प्राईमरी स्कूल में पढ़ायेंगे जिले के आला अधिकारी! डीएम ने खुद एक स्कूल में बच्चो को पढ़ा कर इस कि शुरुआत किया। प्राइमरी स्कूलों में गिरते शिक्षा के स्तर की शिकायत लगातार आती रहती है।अधिकारियों पर इन स्कूलों के उपेक्षा का आरोप लगता रहता है। पर अब यह शिकायत दूर होने जा रही है। अब इन्ही सरकारी स्कूलों में जिले के आला अधिकारी बच्चों के बीच पहुच कर उन्हें पढ़ायेंगे।इसकी शुरुआत हुई शनिवार को जिले के सिटी ब्लाक के नौहा गांव के प्राइमरी पाठशाला से हुई जहाँ पहले दिन खुद जिला अधिकारी अनुराग पटेल ने कक्षा 5 के बच्चो के बीच पहुचे और बच्चो को उन्होंने सामाजिक विज्ञान का पाढ़ पढ़ाया।

इस दौरान डीएम ने क्लास के बच्चो से देश के राष्टपति,प्रधानमंत्री, राज्यपाल,मुख्यमंत्री, सांसद और सभी विधायक,जिले के जिला अधिकारी व पुलिस अधीक्षक का नाम पूछा जिस पर कुछ बच्चो ने सही जबाब दिया।मगर क्लास में मौजूद अधिकांस बच्चे इसके बारे में नहीं बता पाए। जिस पर डीएम अध्यापक कि भूमिका में आ गए वह पेंसिल लेकर क्लास रूप में मौजूद ब्लैक बोर्ड पर लिखा कर बच्चो को समझाने लगे।बच्चे भी उसे अपने नोट बुक में लिखते रहे। क्लास में डीएम ने बच्चो को लोकसभा,राज्यसभा व विधान सभा और विधान परिषद के बारे मे भी बताया। इनके चुनाव व कार्यकाल और यह संस्थाएं कैसे काम करती है इसके बारे में भी बच्चो को बताया।इसके साथ ही डीएम ने बच्चो को राष्टीय प्रतीक के बारे में भी समझाया। बच्चों ने भी उनसे सवाल किये।

वह बच्चों को 45 मिनट तक क्लास में ब्लैक बोर्ड पर पढ़ाते रहे।इस दौरान जिले का पूरा सरकारी अमला डीएम को अध्यापक बन क्लास में बच्चो को पढ़ाते हुए देखते रहे।बच्चे भी डीएम कि क्लास में पढ़ कर खुश दिखाई दिए।इस अभियान के बारे मे बताते हुए जिला अधिकारी अनुराग पटेल का कहना है कि जनपद में प्रशासन-पोषण और पाठन अभियान चलाया जायेगा।जिसमे अधिकारी गोद लिए गाँव मे शनिवार को चौपाल लगाएंगे और गाँव के प्राइमरी स्कूल में बच्चो को पढ़ाने का काम करेंगे। फिलहाल डीएम कि पहल पर अभिभावक भी खुश है उन्हें उम्मीद है कि महीने में बच्चो के बीच अधिकारियों के टीचर के रूप में पहुचने पर एक तो स्कूल कि व्यवस्था ठीक होगी वही अधिकारियों को अपने बीच पा कर बच्चे उनसे प्रेरित भी होंगे।
By Suresh Singh

ट्रेंडिंग वीडियो