राष्ट्रीय राजमार्ग-7 हुआ जर्जर, जान जोखिम में डालकर सफर करते हैं लोग

सड़क पर गड्ढे और कीचड़ की वजह से आने जाने वाले यात्रियों की फजीहत होती रहती है।

By: Akhilesh Tripathi

Updated: 20 Oct 2017, 02:36 PM IST

मिर्जापुर. यूपी की सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त करने का योगी सरकार का दावा कितना पूरा हुआ इसकी हकीकत जाननी हो तो राष्ट्रीय राजमार्ग सात से गुजरें। वाराणसी से चलकर कन्याकुमारी को जोड़ने वाली और भारत के सबसे बड़े सड़क मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग- 7 की हालत ऐसी है कि यहां से गुजरना मतलब मौत को दावत देना है। सड़क पर गड्ढे और कीचड़ की वजह से आने जाने वाले यात्रियों की फजीहत होती रहती है।

 

राष्ट्रीय राजमार्ग सात मिर्जापुर से लेकर मध्य प्रदेश की सीमा तक तकरीबन 70 किलोमीटर तक पूरी तरह से उखड़ चुकी हैं। सड़क में गड्ढे ज्यादा सड़क कम नजर आती हैं। मगर इस उखड़े गड्ढे भरे सड़क पर चलने वालो की उस समय मुसीबत और दुगनी हो जाती है, जब सड़क के किनारे स्थित पेट्रोल पंप सड़क की धूल से बचने के लिए यहां पानी का छिड़काव करते है। जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है। सड़क पर मौजूद कीचड़ से राह चलते यात्रियों की मुसीबत और बढ़ जाती है। हालत यह थी कि दर्जनो मोटरसाइकिल सवार इस कीचड़ वाली सड़क में गिर कर बड़ी दुर्घटना से बाल-बाल बच चुके हैं।

 

हालांकि पेट्रोल पंप कर्मियों की शिकायत को लेकर ग्रामीण जब संबंधित थाने जाते हैं, तो वहां से उन्हें कार्रवाई का आश्वासन दिया जाता है, मगर कुछ दिन के बाद हालात फिर जस के तस हो जाते हैं। इससे पहले राष्ट्रीय राजमार्ग की देख रेख करने वाले विभागीय अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 7 पर स्थित दर्जनों पेट्रोल पम्म को सड़क पर पानी गिराने पर नोटिस देते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी थी। उस दौरान विभागीय एक्सईएन ने कहा था कि पेट्रोल पंप पर पानी गिराने की वजह से सड़के जल्दी खराब हो रही है, जिसका खामियाजा विभाग को भुगतना पड़ता है।

 

 

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार गठन के बाद राज्य की सड़कों को ढाई महीने में गडढा मुक्त करने के निर्देश दिया था, अब सरकार गठन के छह महीने से अधिक बीत चुके हैं, मगर सूबे की कई सड़कों के गड्ढ़े अभी तक नहीं भरे गये हैं।

 

BY- Suresh Singh

Akhilesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned