script

पीएम-सीएम देंगे 5555 करोड़ की पेयजल परियोजनओं की सौगात, सोनभद्र-मिर्जापुर में ‘हर घर नल योजना’ की शुरआत

locationमिर्जापुरPublished: Nov 19, 2020 08:27:19 pm

पीएम-सीएम देंगे ‘हर घर नल योजना’ की सौगात
22 नवंबर को मीलों दूर पानी ढोने से मिर्जापुर—सोनभद्र की ग्रामीण महिलाओं को मिलेगी निजात
सोनभद्र के 1389 गांवों में दो साल में शुरू हो जाएगी पानी की सप्‍लाई
मिर्जापुर के 743 ग्राम पंचायतों में में दूर होगी पेयजल समस्या

Har Ghar Nal

हर घर नल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मिर्ज़ापुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वादे के मुताबिक विंध्य क्षेत्र के पहाड़ी और सोनभद्र के इलाकों के घरों में सीधे नल से पानी पहुंचाने का वादा जमीनी सच्चाई बनने जा रहा है। जल्द ही दोनों जिलों में पेयजल संकट बीते दिनों की बात होगी। सोनभद्र और विंध्य क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में पानी की समस्या को दूर करने के लिए सरकार द्वारा जलजीवन मिशन योजना की शुरुआत 22 नवंबर को की जाएगी। हर घर में नल से जल योजना के तहत इस दिन पीएम मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मिर्ज़ापुर और सोनभद्र में कुल 5555 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री खुद सोनभद्र में मौजूद रहकर परियोजना का शुभारंभ करेंगे, जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इसमें वर्चुअल माध्यम से शामिल होने की बात कही जा रही है।


योजना के तहत सोनभद्र में 14 स्थानों और मिर्जापुर जिले में नौ जगह पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का का शुभारंभ किया जाएगा। इससे जहां सोनभद्र के 1365 गांव तो वहीं मिर्जापुर में 743 ग्राम पंचायतें इस योजना से लाभान्वित होंगी। इसके तहत मिर्जापुर में 47 अंडरग्राउंड टैंक बनाये जाएंगे। इसके अलावा ओवर हेड टैंक के साथ-साथ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी होगा।

 

22 नवंबर को मुख्य कार्यक्रम सोनभद्र में आयोजित किया जाएगा। जहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद मौजूद रहेंगे तो मिर्जापुर में गोधौरा, धौहा, महादेव, अहुगी, लेदुकी, तलार, मानिकपुर, माहौरी, दांति समेत नौ ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन होगा, जहां प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से लोगों से जुड़कर संवाद करेंगे, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इसमें जुड़ेंगे। इसमें सोनभद्र के चार गांव भी शामिल होंगे। कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेज कर दी गयी है। जल जीवन मिशन के तहत पाइप पेयजल योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इस पूरी परियोजना को 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।


मिर्जापुर के जिलाधिकारी सुशील पटेल ने बताया कि कुल 5555 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ होगा, जिसमें मिर्जापुर में 2221 करोड़ की योजनाएं शामिल हैं। जिले में नौ स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें जनप्रतिनिधि और स्थानीय लोग शामिल होंगे। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे और संवाद भी होगा। इसकी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। शुरुआत में जिले में जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत में कुल 18 गांव को चयनित किया गया है। इनमें मुजेहरा कला, देवरी, अर्जुनपुर पाठक, आंही, सिरसी गहरवार, रूदौली, मुजेहरा कला, देवरी, दयालपुर, भुइली, भिस्पुरी, आराजी लाइन सुलतानपुर, गौरा, तिलठी, रामपुर, राजपुर, प्रतापपुर, महामलपुर, कपसौर, धौबही शामिल हैं। इन गांवों में घरों में नल से पेयजल की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

 

उधर सोनभद्र के जिलाधिकारी के मुताबिक पीएम मोदी परासी, झीलो, बीजपुर व पटवध के ग्रामीणों से वर्चुअल संवाद करेंगे। उनके मुताबिक परियोजनाओं के तहत प्रस्तावित कार्य 2022 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य है।

 

सूबे में लागू होगी ‘यूपी अटल भूजल योजना’

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार केन्द्र की महत्वकांक्षी अटल भूजल योजना की तर्ज पर उत्तर प्रदेश अटल भूजल योजना की शुरुआत करने जा रही है। इसे उन 65 जिलों में लागू किया जाएगा जहां केन्द्र की योजना लागू नहीं हुई है। इस योजना को सीएम योगी आदित्यनाथ की सैद्घान्तिक सहमति भी मिल चुकी है। अब इसे सूबे के जिलो में चरणबद्घ तरीके से लागू करने को लेकर तेजी से तैयारी चल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो